CS Sudhansh Pant News : राजस्थान के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने ब्यूरोक्रेसी, प्रशासनिक कार्य प्रणाली और सरकारी मशीनरी को टाइट करने के लिए लगातार एक्शन में नजर आ रहे है. इसी कड़ी में आज सरकारी दफ्तरों में समय की पाबंदी को लेकर कई निर्देश दिए.


राजस्थान के मुख्य सचिव सुधांश पंत एक्शन में 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य सचिव ने विभागीय सचिव और जिला कलेक्टर को दिए निर्देश हुए सभी सरकारी दफ्तरों में गाइडलाइन की पालना को कहा है. इसके साथ ही सरकारी ऑफिसों में अनुशासन मेंटेन करने के लिए ये निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने कहा कि सभी सरकारी दफ्तरों में समय की पाबंदी तय हो. 


 प्रत्येक विभाग परफॉर्मेंस इंडिकेटर तय करें- सुधांश पंत


कार्यालय में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. इसके साथ ही दफ्तर आने वालों के लिए साफ पानी, बैठने की व्यवस्था हो. इसके आलवा आमजन की समस्याओं का जल्द निस्तारण हो. इसके लिए नियमित जनसुनवाई की जाए. प्रत्येक विभाग परफॉर्मेंस इंडिकेटर तय करें. समय-समय पर उसकी समीक्षा भी करें.


सरकारी दफ्तरों में समय की पाबंदी को लेकर कई निर्देश


सरकार की योजनाओं परियोजनाओं व जन सेवा के काम में नवाचार को प्रमुखता दी जाए.आगंतुकों के साथ विनम्रता पूर्वक व्यवहार किया जाए. काम के जल्द निस्तारण के लिए आईटी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल हो.


ये भी पढ़ें- Fire In Chittorgarh : पेट्रोलियम पदार्थ से भरे टैंकर में लगी आग, उदयपुर नेशनल हाइवे की घटना


अच्छा काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया जाए. राजकाज के बेहतर निस्तारण के लिए आमजन की राय भी ली जाए. सरकारी कर्मचारी या अधिकारी बिना मंजूरी के मुख्यालय नहीं छोड़ें. दफ्तर में अधिकारियों-कर्मचारियों की लिस्ट सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित हो.


मुख्य सचिव ने विभागीय सचिव और जिला कलेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि एक-एक औचक निरीक्षण दल का गठन करें, साथ ही खुद भी सप्ताह में एक दफ्तर का इंस्पेक्शन करें.