Delhi MCD Election|Jaipur News: राजस्थान के होमगार्ड नई दिल्ली में होने वाले नगर निगम चुनावों में सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे. निगम चुनावों में राजस्थान से तीन हजार होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. ये होमगार्ड एक से पांच दिसम्बर तक तैनात रहकर चुनावों के दौरान सुरक्षा को अंजाम देंगे. इन होमगार्ड ने बुधवार को राजस्थान से दिल्ली के लिए रवानगी ले ली है. दिल्ली निगम चुनाव में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से होमगार्ड मांगे गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली नगर निगम चुनाव के 4 दिसंबर को होने वाले हैं. दिल्ली पुलिस शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने और प्रभावी ढंग से चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम कर रही है. मतदान केंद्रों पर आवश्यक तैनाती, ईवीएम स्ट्रांग रूम स्टोरेज, मतगणना केंद्रों पर उचित सुरक्षा कवरेज को ध्यान में रखते हुए, अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के अलावा, होम गार्ड की जरूरत महसूस की गई. दिल्ली में मतदाताओं की संख्या बढ़ने से पिछले एमसीडी चुनाव-2017 की तुलना में मतदान केंद्रों की संख्या भी 13138 से बढ़कर 13665 हो गई है. ऐसे में दिल्ली पुलिस को चुनाव के दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने हैं और इसके लिए विभिन्न राज्यों से सुरक्षाकर्मी और होमगार्ड मांगे गए हैं. 


दिल्ली में उपलब्ध होमगार्ड नहीं है पर्याप्त 


दिल्ली पुलिस के ज्वॉइंट कमिश्नर बी शंकर जायसवाल की ओर से राज्य सरकार को लिखे पत्र में कहा गया है कि पिछले कुछ सालों में चुनाव अधिकारियों के लिए पीएसओएस, वीडियोग्राफी टीमों के लिए पीएसओ,  स्टेटिक सर्विलांस टीम, फ्लाइंग स्क्वॉड, क्यूआरटीएस जैसे कई नए घटक चुनाव ड्यूटी के लिए शुरू किए गए हैं. इस बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की आवश्यकता है. चुनाव अधिकारियों के पीएसओ की संख्या भी बढ़ी है. व्यय प्रेक्षक, रिटर्निंग अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी, इसके अलावा संवेदनशील इलाकों और पुनर्वास कॉलोनियों में सघन पेट्रोलिंग की जरूरत है. वर्तमान में 4073 दिल्ली होमगार्ड उपलब्ध हैं जो पर्याप्त नहीं हैं और इसलिए चुनाव ड्यूटी के लिए दूसरे राज्यों से होमगार्ड लाने की आवश्यकता महसूस हुई


तय मापदंड से कम है दिल्ली में होमगार्ड, इन राज्यों से मांगे 


ज्वॉइंट कमिशनर जायसवाल ने लिखा कि तैनाती के निर्धारित पैमाने के अनुसार, प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक होमगार्ड की तैनाती की जाती है. टेंट, अस्थायी ढांचे में रखे गए प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक अतिरिक्त होमगार्ड तैनात किया जाना. दिल्ली नगर निगम चुनाव -2022 के लिए मतदान केंद्रों, धरना और गश्त ड्यूटी आदि पर तैनाती के लिए दिल्ली होमगार्ड को छोड़कर होमगार्ड की 17000 होमगार्ड की जरूरत है. इस प्रकार, पड़ोसी राज्यों से 17000 अतिरिक्त होमगार्ड की मांग की जाएगी. उत्तर प्रदेश से 10000 से हरियाणा से 4000, राजस्थान से 3000 होमगार्ड चार दिनों के लिए  मांगे गए हैं. 


ये भी पढ़ें- दिसंबर से हवाई सेवाओं में होंगे ये बदलाव, जयपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स का बढ़ेगा संचालन


 इन  जगहों से रवाना हुए हैं होमगार्ड 


होमगार्ड मुख्यालय के अनुसार दिल्ली के लिए भरतपुर, अलवर, दौसा, सीकर, झुन्झुनू, हनुमानगढ़, अजमेर, टोंक, करौली, धौलपुर, बीकानेर और श्रीगंगानगर से होमगार्ड स्वयंसेवक भेजे गए हैं. होमगार्डस की कम्पनियों के साथ फोर्स मूवमेन्ट एवं दिल्ली में फोर्स कमाण्डेन्ट  नवनीत जोशी को लगाया गया है. दिल्ली रवानगी से पूर्व सभी अधिकारियों, स्टाफ होमगार्ड को ड्यूटी, सुरक्षा सम्बंध में स्थानीय अपेक्षाओं के अनुरूप ब्रीफिंग के लिए कहा गया है, वहीं ड्यूटी के बाद ड्यूटी में हुई दुविधा की जानकारी वापसी रिपोर्ट के साथ करनी होगी. सर्दी का मौसम होने के कारण समस्त स्थाई स्टाफ एवं स्वयंसेवक अपने साथ पर्याप्त चैडिंग एवं गर्म कपडे़ साथ ले जाने के लिए कहा गया है. 


कोविड की दोनों डोज जरूरी 


कमांडेट को निर्देश दिए गए हैं कि चुनाव में जाने वाले  सभी स्वयंसेवकों के कोविड टीकाकरण (Vaccination) की दोनों डोज एवं बुस्टर डोज करवाया हुआ होना चाहिए एवं उनके प्रमाण पत्र को इंचार्ज अपने फाईल मे एकत्रित करके रखेंगे. यात्रा के दौरान व गन्तव्य स्थान पर पहुंचने तक सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं स्वयंसेवक (लाठी सहित) अपनी-अपनी निर्धारित वर्दी में रहेगें और परिचय पत्र हमेशा अपने साथ रखेंगे. संबंधित ईकाइयों चुनाव ड्यूटी हेतु भेजे जाने वाले सदस्यों की नफरी का 10 प्रतिशत संख्या में शील्ड एवं बॉडी प्रोटेक्टर साथ ले जायेंगे. यात्रा में नियोजन के दौरान सभी जनता के साथ और आपस में सदव्यवहार एवं अनुशासन बनाये रखेंगे तथा किसी प्रकार की मादक वस्तु का इस्तेमाल नहीं करेंगे.