Diabetic Eyes Tips: डायबिटीज यानि मधुमेह एक ऐसी बीमारी है, जो समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो अपने साथ-साथ कई तरह की नई बीमारी को भी ला सकती है. कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, शारीरिक कमजोरी इत्यादि जैसे कई समस्याएं शामिल है. अगर लंबे वक्त तक ब्लड ग्लूकोज का लेवल अधिक होने के कारण आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है.जिससे रेटिना के भीतर स्थित ब्लड वेसल डैमेज हो सकते हैं. इसके कारण ब्लाइंडनेस का जोखिम बढ़ जाता है.


आंखों की नियमित जांच कराएं 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डायबिटीज के मरीजों को अपनी आंखे सुरक्षित रखने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो अपने आंखों की जांच समय-समय पर जरूर कराएं. खासतौर पर अगर आपको आंखों में किसी तरह का धुंधलापन नजर आ रहा है, तो यह एक गंभीर स्थिति हो सकती है. इसे नजरअंदाज न कराएं. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. डायबिटीज में आंखों का धुंधलापन रेटिनोपैथी, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा जैसी बीमारी की ओर इशारा कर सकता है. 


डायबिटीज के मरीज अपने ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखे. साथ ही अपने डॉक्टर से अपने ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करवाएं. अपने खानपान का विशेष ख्याल रखें. अगर हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर कंट्रेल रखने में हेल्प नहीं मिलती है तो आपको इसे सही लेवल पर लाने के लिए दवाओं का सहारा लेना होगा, नहीं तो आपके आंखों की समस्या बढ़ सकती है.


स्मोकिंग से बनाएं दूरी


जब कोई डायबिटिक व्यक्ति स्मोक करता है तो उसके शरीर में डायबिटीज से जुड़ी दूसरी परेशानियों का खतरा भी बढ़ता है. अगर आपको डायबिटीज है तो धूम्रपान करने की आदत को छोड़ दे. इस आदत की वह से दिल, किडनी, सांस की नली और पेरिफेरल न्यूरोपैथी जैसी बीमारियां होने का खतरा बना रहता रहता है. धूम्रपान करने से आपकी आंखें धीरे-धीरे कमजोर हो जाती हैं. ऐसे में स्मोकिंग न करना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है.


ये भी पढ़ें- Laddu Benefits: सर्दियों में खाएं तिल-गुड़ के लड्डू, पूरे साल रहेंगे जवां


एक्सरसाइज है जरूरी


डायबिटीज मरीज के लिए कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी माना जाता है. डायबिटीज के रोगियों को भी हर दिन टहलना के आलावा योग करना चाहिए. एक्सरसाइज सिर्फ शरीर ही नहीं मन को भी स्वस्थ रखने में सहायक होती है. ऐसे में हर किसी को अपने रूटीन में वर्कआउट जरूर शामिल करना चाहिए.


खानपान पर विशेष ध्यान


डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. खासतौर पर आंखों को सुरक्षित रखने के लिए विटामिन ए को अपने आहार में शामिल करें. विटामिन ए के लिए आप शकरकंदी, गाजर, रेड पेपर, कददू, ऑरेंज, हरी सब्जियों,इत्यादि का सेवन करें. इससे आंखों की रोशनी बेहतर होगी. विटामिन ए को रेटिनॉल भी कहा जाता है. इसे आंखों की रोशनी के लिए अच्छा माना गया है.