Jaipur: जयपुर  कलेक्ट्रेट में जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक  में अवैध खनन स्कूलों में खेल मैदान के लिए जमीन आवंटन, अवैध पानी के कनेक्शन, अतिक्रमण जैसे मुद्दे पर चर्चा हुई.  बैठक की अधयक्षता कलेक्टर राजन विशाल ने की. कलेक्टर ने  बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों से  संबंधित विभागों के विकास की रिपोर्ट भी  मांगी गई. बैठक में विधायक अशोक लाहोटी, रामलाल शर्मा, बाबूलाल नागर मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेः  Somvati Amavasya 2022: वट सावित्री और सोमवती अमावस्या आज, बन रहा है अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त


बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि,  सरकारी विद्यालयों में आवंटित किये गये खेल मैदानों पर अतिक्रमण हटाने के लिये स्कूल मेनेजमेन्ट कमेटी (एसएमसी) में विधिवत प्रस्ताव लाया जाएगा और अतिक्रमियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी. जिला सतर्कता समिति की बैठक में राजन विशाल ने कहा कि खनिज पट्टे के अलावा भूमि पर हो रहे खनन की आगामी माह में मौके पर रहकर ही संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा सर्वे का कार्य किया जाए. उन्होंने कहा कि बीसलपुर-दूदू पेयजल परियोजना से जिन लोगों ने अभी भी अवैध कनेक्शन ले रखे है, उनके विरूद्ध संबंधित थाने में FIR दर्ज की जाए.


 इसके अलावा कलेक्टर राजन विशाल ने कब्रिस्तान और श्मशान पर किये गये अतिक्रमण की पूरी रिपोर्ट संबंधित उपखण्ड अधिकारियों से पुनः मगवाने के निर्देश दिये. उन्होंने भूरीभडाज गांव में नदी के केचमेन्ट एरिया में किये जा रहे बजरी का अवैध खनन रोकने के लिये पुख्ता कार्रवाई  करने के निर्देश दिये.  साथ ही नदी के केचमेन्ट एरिया का सर्वे कर रिपोर्ट अगले 10 दिवस में प्रस्तुत करने को कहा. राजकीय माध्यमिक विद्यालय ढोला का बास को खेल मैदान उपलब्ध कराने के लिये उपयुक्त स्थान का चिन्हीकरण कर प्रस्ताव शीघ्र भिजवाने के निर्देश दिये.


कलेक्टर ने सेवा निवृत कार्मिक जगदीश प्रसाद मीणा के प्रकरण को लेकर कहा कि, विभाग द्वारा तीन सदस्यीय टीम का गठन कर प्रकरण का शीघ्र निस्तारण करावें.एनएच 52 गोविन्दगढ़ में स्थित भूमि पर किये गये अतिक्रमण को हटाने के लिये तहसीलदार और सहायक अभियन्ता पीडब्ल्यूडी को टीम में शामिल किया जाए और गठित टीम द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाए.


झीडा जाटावाली में निकलने वाली बाडी नदी पर किये गये अतिक्रमण वाले प्रकरणों को लेकर कहा कि नदी में बहाव क्षेत्र में अतिक्रमण है तो उसे हटाने के लिये कार्रवाईकी जाए.नगर पालिका चौमू में पानी की पाइप लाइन का उपयोग नहीं करने वाले प्रकरण को लेकर कहा कि पाइप लाइन का उपयोग करने के लिये शहर की आगामी कार्य योजना में शामिल किया जाए.इस दौरान विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में मामले को निस्तारित कर कार्रवाईरिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए.