इश्क़ पर जोर नहीं है ये वो आतिश 'ग़ालिब', कि लगाये न लगे और बुझाये न बुझे

गालिब की ये पक्तियां इश्क को बयां करने के लिए काफी है. गूगल के मुताबिक इश्क यानि प्रेम, दूसरे शब्दों में मुहब्बत, आशिकी, गहरी चाहत, अनुराग. लेकिन क्या सही मायने में आज इश्क जिंदा है. इस भागती दौड़ती जिंदगी में इश्क के लिए जगह है ? और सबसे अहम बात क्या सच्चा प्यार जैसी कोई चीज होती भी है ?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां सच्चा प्यार होता है. आज भी होता है और हमेशा रहेगा. लेकिन उसे पहचाने के लिए आपके पास होनी चाहिए एक पारखी नजर. ये नहीं कि हर दिन प्यार हो रहा है और हर दिन दिल टूट रहा है. अपने दिल को इतना भी सस्ता ना करें कि किसी को भी दे दें. 


प्यार को पहचाना जरूरी है. चलिए तो आपकी मदद करते हैं. दरअसल सच्चे प्यार की कुछ खासियत होती है. जो आपको दवसी-बारवी क्लास के इश्क से उलट थोड़ी पेचीदा या जटिल लग सकती है. फिर भी आप कोशिश तो कर ही सकते हैं. तो यें है सच्चे प्यार की पहचान-


समर्पण 
सच्चे प्यार में जो चीज सबसे ज्यादा देखने को मिलेगी वो होगी समर्पण. यानि कि जो सच्चा प्यार करते हैं, वे पार्टनर के लिए कुछ भी कर सकते हैं. पार्टनर की खुशी के लिए तकलीफ उठाना कोई बड़ी बात नहीं होगी और ना ही इस रिश्ते में इसे कभी जाहिर किया जाएगा.


बिना किसी शर्त के साथ रहना
सच्चे प्यार में कोई शर्त नहीं होती, ना कोई मांग होती है. जो जैसा है वैसे ही अपना लिया जाता है. आपकी खूबियां आपकी कमियां सब एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. जिनका इस सच्चे प्यार में ध्यान रखा जाता है. ये एक दूसरे को और बेहतर पर्सनालिटी में ढालने के लिए बेहद जरूरी है.


हमेशा सच बोलना
जो लोग सच्चा प्यार करते हैं वो कभी झूठ नहीं बोलते. हां ये हो सकता है कि दूसरों के सामने वो आपकी तारीफ ज्यादा कर दें लेकिन आपके सामने वो सिर्फ सच बनाएंगे और एक सच्चे आलोचक के साथ ही सच्चे मोडिवेटर भी होंगे.


मन को चुभने वाली बात नहीं करना
प्यार में तकरार आम बात है. लेकिन इस दौरान सच्चा प्यार करने वाले मन को चुभने वाली बात नहीं करते. लड़ाई झगड़े में भी इस बात का ध्यान रखा जाता है कि दूसरे की भावना को ठेस ना पहुंचे. फिर भी अगर कोई गलती हुई हो, तो बिना देरी करें माफी भी मांग लेते हैं.


हर दम साथ रहना
जो सच्चा प्यार करते हैं, वे हर मुसीबत में साथ खड़े रहते हैं. वक्त अच्छा हो या बुरा आपका हाथ थामें दिखते हैं. दरअसल ये ही वक्त होता है जब आप अपने सच्चे प्यार को पहचान पाते हैं. 
तो अगर आपके पास ऐसी खूबियों वाला कोई है तो आज कस को उसका हाथ पकड़े और कहें - कि मेरी जिंदगी में होने के लिए शुक्रिया.


ये भी पढ़ें : वो 10 बातें जो बर्बाद कर सकती हैं, आपके बच्चे की जिंदगी, भूल कर भी ना करें ऐसा


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें