Jaipur: देश में जब भी पहले इंटर नेशनल चैनल की बात होगी तो सबकी जुबान पर WION का नाम पहले आएगा. WION भारतीय मीडिया के लिए डॉ सुभाष चंद्रा की भव्य दृष्टि है, और उनके एक मजबूत दृष्टिकोण का उदाहरण भी.  वह भारत को एक वैश्विक मंच पर ले जाने और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्र के सामने आने वाली चुनौतियों का उन्मूलन करने की इच्छा रखते हैं. एक वैश्विक नेता जो अपनी जड़ों और अपने देश पर बहुत गर्व करता है, वह 'वसुधैव कुटुम्बकम' (एक विश्व - एक परिवार) में दृढ़ विश्वास रखता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विजन और भारत के बढ़ते वैश्विक प्रभाव में परिलक्षित है. डॉ सुभाष चंद्रा का भारत को केवल एक संतुलनकारी शक्ति के बजाय एक प्रमुख वैश्विक शक्ति बनाने का उनका दृष्टिकोण देश के मीडिया और विनिर्माण क्षेत्रों में परिलक्षित होता है.  साथ ही, भारत 2030 तक तेजी से जनसंख्या वृद्धि और स्वस्थ विनिर्माण क्षेत्रों में अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहै है. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अद्यतन अनुमानों के अनुसार, भारत ब्रिटेन को पछाड़कर बाजार विनिमय दरों पर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है.


डॉ. सुभाष चंद्रा ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक ऐसे युग में रह रहे हैं जहां दुनिया भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था के मजबूत चालक के रूप में देख रही है. इस संदर्भ में, वैश्विक आवाज के भारतीय हिस्से को निश्चित रूप से विस्तार की आवश्यकता है.


विश्व के मुद्दों पर पश्चिमी आख्यानों के सदियों पुराने पैटर्न को बदलते हुए, WION ने भारतीय परिप्रेक्ष्य को वैश्विक समाचार मंच पर लाने वाले एक नए भारत की आवाज बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कई विशेषज्ञों का कहना है कि दशकों से वैश्विक मीडिया किसी देश या देशों के समूह के एजेंडे को आगे बढ़ा रहा है. मुख्य रूप से, पश्चिमी समाचार आउटलेट्स ने उस स्थान पर कब्जा कर लिया है और अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ा रहे हैं.  वे यथासंभव "निष्पक्ष" दृष्टिकोण के करीब आते हैं, लेकिन वास्तविकता से बहुत दूर हैं, और WION इसका उत्तर है.


नए भारत की वैश्विक आवाज
सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की अपनी वैश्विक मीडिया उपस्थिति है. चीन का अपना सीजीटीएन है जो दुनिया भर की खबरों को कवर करता है. इसी तरह फ्रांस में 24 फ्रांस, रूस में 24, ब्रिटेन में बीबीसी और अमेरिका में आधा दर्जन से अधिक चैनल हैं जो विश्व की घटनाओं को कवर करते हैं. भारत को अपनी आवाज की जरूरत थी.


WION ने ये कर दिखाया
इसमें कोई शक नहीं कि कई भारतीय दर्शक देश के पहले सही मायने में अंतरराष्ट्रीय समाचार चैनल से प्रभावित हैं. विशेष रूप से आकर्षक तथ्य यह है कि पहली बार, भारतीय दर्शक अपनी पसंद के परिप्रेक्ष्य और चश्मे के माध्यम से दुनिया के दूर-दराज के कोनों से कहानियों की गहन कवरेज का आनंद ले सकते हैं. WION ने ये कर दिखाया है.


भारत का पहला वैश्विक टेलीविजन नेटवर्क WION
WION दुनिया भर में अपने पैर पसार चुका है. विस्तार के साथ ये भारत का पहला वैश्विक टेलीविजन नेटवर्क है, वर्तमान में वैश्विक शहरों में इसके 35 से अधिक ब्यूरो हैं. संगठन अफ्रीका, यूरोप, रूस, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एपीएसी और मेना क्षेत्र के 190 देशों में अपने पदचिह्न का विस्तार कर रहा है, और वर्तमान में वैश्विक स्तर पर 4 बिलियन कनेक्टेड डिवाइसों में इसका उपयोग किया जाता है. चैनल विशेष बातचीत के माध्यम से दर्शकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने का प्रयास करता है, जो उन्हें वैश्विक विचार नेताओं, राज्यों की महिलाओं और पुरुषों के साथ लाता है.


WION वैश्विक परिवर्तन की लहर का नेतृत्व कर रहा
WION, WION वर्ल्ड समिट एडिशन जैसे DUBAI 2019, 2020, 2021 एडिशन, कोलंबिया यूनिवर्सिटी के सहयोग से US 2019 एडिशन और चाइना डिकोडेड वर्चुअल के माध्यम से दुनिया के नेताओं की राय के मंचन के लिए विभिन्न सावधानीपूर्वक तैयार किए गए प्लेटफार्मों के माध्यम से वैश्विक परिवर्तन की लहर का नेतृत्व कर रहा है. संस्करण 2020। इसने ई-मोबिलिटी समिट, मिशन स्मार्ट सिटीज 2020 और एजुकेशन समिट जैसे विभिन्न स्थानीय शिखर सम्मेलन भी आयोजित किए हैं. WION की ग्लोबल लीडरशिप सीरीज़ में कुछ सबसे बड़े नामों के साथ विश्व-विशिष्ट साक्षात्कार शामिल हैं. WION को पहले से ही वैश्विक कद प्राप्त है और वह ऐसी सामग्री प्रस्तुत करता है जो युवा और अधिक परिपक्व दर्शकों दोनों के लिए आकर्षक हो.


गहन कवरेज
अत्यधिक तथ्य-आधारित और अच्छी तरह से शोध किए गए कार्यक्रमों के साथ, WION ने भारत और दुनिया भर में जनता का ध्यान आकर्षित किया है. चाहे वह ग्रेविटास हो, साक्षात्कार-आधारित शो जैसे ग्लोबल लीडरशिप सीरीज़, द इंटरव्यू, द डिप्लोमेसी शो, स्ट्रेट टॉक और शीर्ष कहानियां. फिर संक्षिप्त समाचार शो हैं, जैसे शीर्ष कहानियां, डिस्पैच, और प्लेलिस्ट और स्पीड समाचार. वैश्विक नेतृत्व श्रृंखला में, प्रधान मंत्री, पूर्व प्रधान मंत्री, राष्ट्रपति और दुनिया के पूर्व राष्ट्रपति जैसे राज्य प्रमुखों को चित्रित किया जाता है.


प्रसिद्ध मीडिया विद्वान प्रो. रॉबिन जेफरी ने द हिंदू में प्रकाशित अपने एक लेख में तर्क दिया है कि दुनिया डिजिटल क्रांति के इस युग में भारतीय मीडिया की उपस्थिति के लिए तैयार और परिपक्व है.


ग्लोबल लीडरशिप में भारत कहां है?
डॉ. सुभाष चंद्रा ने कहा कि "ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सभी के पास महत्वपूर्ण आवाजें हैं, जो दुनिया को रिपोर्ट करती हैं. अरब दुनिया में अल जजीरा है और फ्रेंच के पास एएफपी है. EFE, स्पेनिश समाचार एजेंसी, दुनिया की चौथी सबसे बड़ी (एसोसिएटेड प्रेस, रॉयटर्स और AFP के बाद) है. जर्मनी में ड्यूश वेले के साथ-साथ निजी स्वामित्व वाले विशाल मीडिया संगठन हैं. चीन अपने वैश्विक समाचार संग्रह और प्रसार में पैसा डालता है. यहां तक ​​कि रूस में भी एक जीवंत और कल्पनाशील अंग्रेजी भाषा की समाचार सेवा है. भारत कहां है? भारत, जिसके पूरे एशिया और यूरोप में, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में और यहां तक ​​कि दक्षिण अमेरिका में भी बेजोड़ अंतरराष्ट्रीय संबंध हैं? 


भारत में इंग्लैंड से ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाले हैं
भारत, जिसके पास खुद इंग्लैंड से ज्यादा अंग्रेजी बोलने वाले हैं? भारत, जिसका एक विशाल फिल्म उद्योग है और सूचना प्रौद्योगिकी में अग्रणी स्थान है? फिर भी, दुनिया में भारत की मीडिया उपस्थिति बहुत कम है. इसका सार्वजनिक प्रसारक मुश्किल से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बोलता है और जब इसका जीवंत घरेलू मीडिया विदेश में उद्यम करता है,


तो यह केवल एनआरआई से जुड़ने के लिए होता है. दुनिया भारत से डिजिटल युग की आवाज की प्रतीक्षा कर रही है. एक बीबीसी, एक न्यूयॉर्क टाइम्स या यहां तक ​​कि एक चाइना सेंट्रल टेलीविजन है जो वैश्विक हितों के साथ एक आवाज, वैश्विक स्रोत, फिर भी  WION एक भारतीय दृष्टिकोण, एक दशक से भी कम समय में, अपनी विरासत, विश्वसनीयता और प्रतिभा को देखते हुए, चैनल एक विश्वदृष्टि का पर्याय बन गया है, जो उदार, समावेशी और लोकतांत्रिक है. चैनल में हो रहे वर्तमान परिवर्तनों के साथ, ऐसा लगता है कि यह अपनी सफलता के अगले अध्याय की पटकथा के लिए तैयार है.