नई दिल्ली/ जयपुर: नई दिल्ली और NCR में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. एक हफ्ता में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5. 4 मापी गई है. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, समेत आसपास के क्षेत्रों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत कुछ शहरों में भी धरती के कांपने की खबर है.  भूकंप आने के बाद लोग घर और दफ्तरों से बाहर निकल गए हैं. बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र नेपाल है. उत्तराखंड में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.


नेपाल में छह लोगों की गई थी जान


इसी हफ्ते तीन दिन पहले आधी रात को नेपाल से लेकर पूरा उत्तर भारत भूकंप के झटकों से सहम गया था.  9 नवंबर को रात 2 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई थी और भूकंप का केंद्र नेपाल में था, जो उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से मात्र 90 किमी दूर है.  नेपाल में छह लोगों की मौत हो गई थी. नेपाल के अलावा बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 


यह भी पढ़ें: मंत्री गुढ़ा के बयान पर मंडावा विधायक का पलटवार, जिन्हें खुद पर भरोसा नहीं वही करते ऐसी बात


भूकंप आने का यह है मुख्य कारण 


भूकंप आने की मुख्य वजह धरती के भीतर सात प्लेट्स के आपस में टकराना है. दरअसल, धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं. ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. जब प्रेशर ज्यादा बन जाता है तो प्लेट्स टूट जाती हैं. इनके टूटने की वजह से भूकंप आता है. हिमालीय क्षेत्र में भूकंप के ज्यादा झटके महसूस किए जाते हैं. यहां पर भूकंप आने की आशंका अन्य जगहों की अपेक्षा ज्यादा है.