Jaipur: जयपुर में बीसलपुर पाइपलाइन में बडा लीकेज होने के कारण कल जयपुर में पानी की सप्लाई नहीं होगी. जिसके बाद वैकल्पिक तौर पर जलदाय विभाग ट्यूबवेल्स के जरिए पानी की सप्लाई कर पाएगा, जिसके चलते रोज जितना तो पानी सप्लाई नहीं हो पाएगा, लेकिन कुछ पानी की सप्लाई विभाग कर सकेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैसे बुझेगी 37 लाख की आबादी की प्यास 
बीसलपुर परियोजना से जयपुर की 37 लाख 70 हजार आबादी की प्यास बुझाती है,लेकिन अचानक हुए लीकेज के बाद जलदाय विभाग के लिए सिरदर्द बढ गया है, क्योंकि बीसलपुर के अलावा विभाग के पास शहर को पानी पिलाने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था है ही नहीं. हालांकि शहर में कुछ हद तक प्यास बुझाने के लिए जलदाय विभाग ट्यूबवेल्स के जरिए पानी पिलाने की कोशिश करेगा. जयपुर की 37 लाख आबादी की प्यास बुझाने के लिए रोजाना 5655 लाख लीटर पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन ट्यूबवेल्स के जरिए कल सिर्फ 1829 लाख लीटर पानी की सप्लाई होगी. जलदाय विभाग के आपात मीटिंग बुलाकर ट्यूबवेल्स के जरिए जनता तक पानी पहुंचाने को लेकर इंजीनियर्स को अलर्ट मोड पर रहने के आदेश दिए है.


जानिए कितने ट्यूबवेल्स से कितना पानी सप्लाई होगा


क्षेत्र            ट्यूबेल्स की संख्या    एमएलडी


उत्तर             1423              78.70


दक्षिण            2097             104.20


कुल             3520              182.90


जयपुर में कुल 5 लाख 18 से ज्यादा कनेक्शन है, जिसमें से 4 लाख 48 हजार से ज्यादा घरेलू कनेक्शन है.फ्लैट्स के करीब 21 हजार से ज्यादा कनेक्शन है. सभी कनेक्शनों में कल बीसलपुर से पानी नहीं आ पाएगा,सिर्फ जहां से ट्यूबवेल्स से जुडी हुई कॉलोनी है,वहीं पानी आएगा. जहां ट्यूवेल्स नहीं है, वहां टैकर्स के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाएगी.


टैंकर्स का गणित,कहां कितने टैंकर्स पहुंचेंगे


जयपुर में कुल 141 टैकर्स के जरिए कल पानी की सप्लाई हो पाएगी. जिसमें टैकर ट्रिप की बात करें तो करीब 900 से ज्यादा ट्रिप के जरिए जयपुर की प्यास बुझ पाएगी. ये पानी जयपुर के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन संकट के बीच जयपुर की जनता को पानी का संचय करना जरूरी होगा.