Jaipur News: शारदीय नवरात्रि  3 अक्टूबर से शुरू होने जा रहे हैं. शारदीय नवरात्रि को लेकर आमेर महल प्रशासन की ओर से पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


2 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक आमेर महल में हाथी सवारी और नाइट टूरिज्म को बंद रखने के आदेश दिए हैं. आमेर महल अधीक्षक राकेश छोलक ने बताया कि शारदीय नवरात्रि को देखते हुए हर वर्ष की भांति इस वर्ष में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आमेर महल में हाथी सवारी और नाइट टूरिज्म को बंद रखा जायेगा.



पर्यटकों के लिए आमेर महल सुबह 8:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहेगा. पर्यटकों के लिए टिकट की व्यवस्था सिंहपोल गेट पर की गई. शिला माता के दर्शन करने आने वालों भक्तों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महिलाओं और पुरुषों के अलग-अलग बैरिकेट्स बनाए जा रहे हैं.



सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए CCTV कैमरे, अतिरिक्त पुलिस बल और होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. किसी श्रद्धालु को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए आमेर अस्पताल की मेडिकल टीम ओर एंबुलेंस की व्यवस्था की जा रही है.बता दें कि इस साल शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर, 2024 से शुरू हो रही है.



तिथि कब शुरू होगी शारदीय नवरात्रि ?



वैदिक पंचांग की मानें तो इस साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 2 अक्टूबर को रात 12 बजकर 18 बजे से होगी. यह तिथि 4 अक्टूबर को 02 बजकर 58 मिनट तक मान्य रहेगी. नवरात्रि से ठीक एक दिन पहले मां दुर्गा की आराधना करें और कलश की स्थापना करें. कलश स्थापना को घटस्थापना भी कहा जाते हैं.