दिल्ली/जयपुर: राजस्थान स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को नई दिल्ली के बीकानेर हाउस के चांदनी बाग में सांस्कृतिक संध्या समारोह में 'फागोत्सव' का आयोजन किया गया. जिसमें राजस्थान के लोक कलाकारों ने अपनी कला और नृत्य से ऐसा समां बांधा कि दर्शक मंत्रा मुग्ध हो गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान के शिक्षा मंत्राी बी.डी.कल्ला थे. इस अवसर पर राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव, अतिरिक्त आवासीय आयुक्त विमल शर्मा, सहायक आवासीय आयुक्त श्री मनोज सिंह, रिंकू मीना एवं जनसम्पर्क अधिकारी शिवराम मीना भी उपस्थित थे.


दो घंटे चले इस सांस्कृतिक संध्या के आरंभ में पर्यटक स्वागत केन्द्र के सहायक निदेशक छत्रापाल यादव एवं मनोज शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया. कार्यक्रम का प्रारंभ मथुरा, गोवर्धन के ललित शर्मा ने गणेश वंदना से किया. इसके बाद अनीशुदीन और उनके दल ने प्रदेश के पारंपरिक चरी नृत्य ने दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया. 


अलवर के मशहूर कलाकार युसुफ खान मेवाती ने भपंग वादन की प्रस्तुति प्रस्तुत कर दर्शकों का मनोरंजन करते हुए उनका मन मोह लिया. किरण कुमारी और उनके साथियों ने राजस्थान की विश्व प्रसिद्ध घूमर नृत्य का प्रदर्शन देखकर सभी दर्शकों को मोहित होकर तालियां बजाने को मजबूर हो गये. 


कार्यक्रम का समापन में बृज की कृष्ण लीला का रंग भी ऐसा जमा की दर्शक हर्ष घ्वनि किए बिना नहीं रहे. ललित शर्मा और दल ने अपने मनोहारी 'मयुर-नृत्य' और 'फूलों की होली' से बीकानेर हाउस को 'ब्रजमय' बना दिया.


इस अवसर पर प्रदेश के शिक्षा मंत्राी बी.डी.कल्ला ने राजस्थान की रंगारंग परंपराओं और सांस्कृतिक शैलियों से दर्शकों को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि राजस्थान विविध कलाओं से परिपूर्ण है. उन्होंने राजस्थान पर्यटन और राजस्थान फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी को फागोत्सव की हार्दिक बधाई दी.