Jaipur news: राज्य सरकार के चार साल होने पर जवाहर कला केंद्र पर अलग-अलग विभागों की उपलब्धियों की प्रदर्शनी लगाई गई है. राजधानी के जवाहर कला केन्द्र में सरकार की चार साल की उपलब्धियों को लेकर लगाई प्रदर्शनी में आवासन मंडल की कैनोपी आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है.बड़ी संख्या में यहां लोग मंडल की ओर से लाई गई.  आवासीय योजनाओं और विभिन्न प्रोजेक्ट्स की जानकारी ले रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदर्शनी का अवलोकन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के साथ किया.सीएम जब हाउसिंग बोर्ड की स्टॉल पर पहुंचे तो बोर्ड के आयुक्त पवन अरोड़ा ने उपलब्धियां बताने के साथ साथ सीएम गहलोत रंधावा और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया.


इस अवसर पर सीएम गहलोत ने रंधावा को बताया कि पिछली भाजपा सरकार में हाउसिंग बोर्ड बंद होने के कगार पर थालेकिन पवन अरोड़ा ने आयुक्त बनने के बाद बोर्ड को न केवल घाटे से उभारा बल्कि आज हाउसिंग बोर्ड करोड़ों के लाभ में चल रहा है.आवासन मंडल की कैनोपी में निर्माणाधीन कॉन्स्टिट्यूशनल क्लब का मॉडल रखा गया है. 


अरोडा ने बताया कि दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इण्डिया की तर्ज पर जयपुर में विधानसभा के पास कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ राजस्थान का निर्माण किया जा रहा है.आवासन मण्डल इसकी निर्माण एजेन्सी हैप्रदर्शनी में कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ राजस्थान के मॉडल को देखना दर्शकों के लिये बेहतर अवसर है.इसके अलावा मंडल की विभिन्न आवासीय योजनाओं और प्रोजेक्ट्स की यहां जानकारी दी गई है सस्ते व गुणवत्तापूर्ण मकान उपलब्ध कराने की योजनाओं की लोग यहां जानकारी ले रहे हैं.


पिछले चार साल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा लंबे समय से जिन 20 हजार मकानों का निरस्तारण नहीं हो रहा था.उनमें से 15 हजार मकान मंडल ने बेच दिए हैं. इधर-उधर बिखरी पड़ी दो हजार संपत्तियों को प्रीमियम प्रोपर्टी के तौर पर बेचा गया. जिस आवासन मंडल में कभी वेतन देने की दिक्कत थी उस मंडल का टर्नओवर साढ़े सात हजार करोड़ को पार कर गया है.


आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा की आवासन मंडल का प्रमुख उद्देश्य लोगों को गुणवत्तापूर्ण सस्ते मकान उपलब्ध कराना है.इस दिशा में आवासन मंडल ने 15 शहरों में 21 आवासीय योजनाओं में 3000 से अधिक मकान लोगों को उपलब्ध करा दिए हैं.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथों इनक लोकार्पण कराया गया था


मुख्यमंत्री शिक्षक योजना व मुख्यमंत्री प्रहरी योजना में 576 फ्लैट मात्र 2 कैलेंडर ईयर में कोरोना की विकट परिस्थितियों के बावजूद उपलब्ध कराए गए. जयपुर शहर में मात्र 1 साल के कम समय में दो चौपाटियां मंडल ने विकसित कीराजधानी के मानसरोवर में आवासन मंडल की ओर से विकसित किए गए सिटी पार्क के बारे में आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा कि इस पार्क को विकसित करना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ही सपना थामुख्यमंत्री अशोक गहलोत चाहते थे कि इस जमीन पर बेहतरीन पार्क बनाया जाए.


इस प्रोजेक्ट में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल का भी भरपूर मार्दगर्शन मिलाइसके चलते यह पार्क डेढ़ साल में तैयार हो गया. आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा कि जयपुर में मंडल की ओर से कॉन्स्टिट्यूशन क्लब बनाया जा रहा है.देश में दिल्ली के अलावा ऐसा कोई राज्य नहीं है जिसने अब तक यह क्लब बनाया हो.विधानसभा अध्यक्ष के सहयोग से इसक काम तेजी से पूरा हो रहा है.


इसी तरह विधायकों के आवास का काम भी रिकॉर्ड समय में पूरा हो रहा है.विधायकों के 160 आवासों का काम अगले वर्ष जून-जुलाई तक पूरा हो जाएगा.जयपुर की प्रताप नगर योजना स्थित कोचिंग हब प्रोजेक्ट के बारे में आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि प्रथम चरण में 140 संपत्ति सृजित की गई हैं. इनमें से 37 संपत्तियों का आवंटन किया जा चुका है. शेष 103 संपत्तियों के आवंटन के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इसको लेकर कोचिंग संचालकों में भारी रुझान है. आने वाले छह महीनों में कोचिंग हब में क्लासेस लगना शुरू हो जाएगी.


यह भी पढ़ें - देखिए भगवान विष्णु से शादी करने वाली पूजा सिंह का ये अंदाज, फोटोज हो रहीं वायरल