Gold : आम कंज्यूमर की जेब पर सोने की इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने का असर आज से दिखने लगेगा. बुलियन एक्सपर्ट्स की मानें तो सोना करीब 2500 रुपए महंगा हो सकता है. बता दें कि अबतक सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 फीसदी थी, जो सेस और दूसरे चार्ज मिलाकर कुल 10.75 फीसदी थी, लेकिन 5% बढ़ने के साथ ही ये 15.75 फीसदी हो जाएगी. सरकार ने बजट में इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती कर दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी 10.75% से बढ़कर 15.75% हो गई है. अब इंपोर्ट ड्यूटी और GST समेत सोने पर कुल 18.75% टैक्स चुकाना होगा. इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने का असर घरेलू बाजार में देखने को मिल सकता है. MCX पर सोना आज 1300 रुपए चढ़कर कारोबार कर रहा है. हालांकि, ये कारोबार फ्यूचर मार्केट में हो रहा है. लेकिन, इससे अंदाजा लगाया जा रहा है, कि सोने में निवेश करने वालों को इससे पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है. वहीं, खरीदारों के लिए सोना महंगा होने वाला है.


IBJA के प्रेसिडेंट पृथ्वीराज कोठारी के मुताबिक, सोने की कीमतों में करीब ₹1000/ग्राम की बढ़ोतरी हो सकती है. देश में सोने की डिमांड मजबूत है. इंपोर्ट बिल लगातार बढ़ने से फॉरेक्स रिजर्व पर भी असर पड़ रहा है. इसे देखते हुए सरकार ने सोने पर भी इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है. इससे फॉरेक्स रिजर्व को बढ़ाने में मदद मिलेगी. वहीं, इंपोर्ट् ड्यूटी लगने से तत्काल प्रभाव से सोने का आयात घटेगा. वहीं, डिमांड अगर इसी तरह से बनी रहती है, तो कीमतों में इजाफा होना तय है.


दरअसल गोल्ड पर तीन तरह की ड्यूटी लगती है. पहली बेस ड्यूटी 7.5%, दूसरा एग्री सेस 2.5% और तीसरा सोशल वेलफेयर सेस 0.75% लगता है. कुल मिलाकर ड्यूटी 7.5% से बढ़कर 12.75% हो गई है. अगर सेस को मिलाकर देखें तो 10.75% से बढ़कर 15.75% ड्यूटी लगेगी. वायदा और रीटेल में सोने की कीमतों में करीब 2500 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है. आम लोगों के लिए सोना खरीदना अब महंगा होगा.


कितना इंपोर्ट होता है गोल्ड
पिछले 10 साल में भारत ने पिछले साल सबसे बड़ी मात्रा में सोने का इंपोर्ट किया जाता है. भारत ने मई में 6.03 अरब डॉलर का सोना इंपोर्ट किया, जो पिछले साल की तुलना में 9 गुना ज्यादा है. सरकार की तरफ से सोने के इंपोर्ट इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से इसके इंपोर्ट को काबू किया जा सकेगा.


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें