Jaipur News: प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है. राज्य सरकार इस महीने पंद्रह प्रतिशत बढ़ी हुई पेंशन लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर करेगी. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने इसकी जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 गहलोत ने कहा कि सीएम भजनलाल शर्मा ने चुनाव से पहले सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाने का वादा किया था. इसके बाद बजट में पेंशन बढ़ाने की घोषणा की थी. मंत्री गहलोत ने कहा कि 24जून को आरआईसी में सीएम भजनलाल पेंशनर्स को बढ़ी बढ़ी पेंशन का तोहफा देंगे.



गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल सरकार का सपना है कि जनकल्याण के लिए काम करेंगे. चुनाव से पहले किए गए वादे नीतिगत दस्तावेज बनाकर जनता के सामने पेश करेंगे और कहेंगे कि जो कहा है वो किया है. हम समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक मदद पहुंचाने का काम करेंगे. मुख्यमंत्री 24 जून को एक साथ बढ़ी हुई एक हजार रुपए की राशि लाभार्थियों के खाते में डालेंगे.



गौरतलब है कि इसी महीने यानी जून में ही 1 करोड़ पेंशनधारियों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. 15 प्रतिशत बढ़ी हुई पेंशन राजस्थान में पेंशनधारियों को दी जाएगी.आचार संहिता के कारण पेंशन नहीं बढ़ पाई थी.


अब वृद्धजनों,किसानों,विधवा महिलाओं,दिव्यांगजनों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. अब तक हर महीने 1 हजार रुपए पेंशन पेंशनधारियों को दी जा रही रही थी. हालांकि पेशन के बढ़ने से राजस्थान सरकार पर सालाना करीब 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा.


बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बड़ी पहल करते हुए राज्य कर्मचारियों के साथ बजट मीटिंग की थी. राज्य सरकार ने आगामी बजट वित्तीय वर्ष 2024-25 की तैयारी को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय में आयोजित मीटिंग में कर्मचारी महासंघ, संगठनों के प्रतिनिधियों से सुझाव लिए थे. सूत्रों की माने तो इस बैठक में ही ये तय हो गया था कि राजस्थान में पेंशनधारियों की पेंशन बढ़ाई जाएगी लेकिन आचार सहिंता लगने के कारण सरकार निर्णय को धरातल पर लागू करने में असमर्थ थी. फिलहाल पेंशन बढ़ने के कारण पेंशनधारी सरकार का शुक्रिया कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है.