Govind Dotasara : कांग्रेस का हाथ से हाथ जोड़ो अभियान औपचारिक रूप से आज से शुरू हो गया. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने राजस्थान के अभियान की औपचारिक शुरुआत जयपुर ग्रामीण में जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से की. इस दौरान पीसीसी चीफ डोटासरा खुद भी पैदल चले और लोगों को पत्रक बांटे. इसमें राहुल गांधी के संदेश वाले पत्र के साथ ही राज्य सरकार की उपलब्धियों और केंद्र की एनडीए सरकार की खामियों के पत्रक शामिल हैं. पीसीसी चीफ ने लोगों से अभियान को सफल बनाने की अपील करते हुए कहा कि हाथ से हाथ जोड़ेंगे तो कांग्रेस मजबूत होगी. डोटासरा ने कहा कि बीजेपी और दूसरी पार्टियां समाज के अलग-अलग वर्गों को आपस में लड़ाना चाहती हैं, बांटने का प्रयास करती हैं. पीसीसी चीफ ने लोगों से कहा कि जनता को इन सब कामों के प्रति सजग रहकर बचना होगा. डोटासरा ने जमवारामगढ़ की जनता और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने देश में कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ने के लिए यात्रा निकाली है. ऐसे में हाथ से हाथ जोड़ो अभियान को मजबूत करेंगे तो वह भी परोक्ष रूप से भारत जोड़ो के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम जनता का योगदान होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीसीसी चीफ ने अपनी पार्टी के नेताओं को सार्वजनिक रूप से गैरजरूरी और गैर जिम्मेदाराना बयानबाजी नहीं करने की नसीहत भी दी. डोटासरा ने कहा कि ऐसे बयान नहीं देना चाहिए जिनसे पार्टी को कोई नुकसान पहुंचता हो. केंद्र सरकार पर एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए डोटासरा ने कहा कि पिछले कुछ समय से केंद्र सरकार अपने राजनीतिक विरोधियों को दबाने के लिए एनफोर्समेंट डिपार्टमेंट, इनकम टैक्स और सीबीआई जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है. पीसीसी चीफ ने कांग्रेस पदाधिकारियों से भी सक्रियता के साथ हाथ से हाथ जोड़ो अभियान को सफल बनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि अभियान के प्रदेश प्रभारी भी इस दौरान राजस्थान में पांच दिन तक अलग-अलग जिलों में विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे और जमीनी हालात को जानेंगे. डोटासरा ने कहा कि भारत जोड़ो हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अपनी यात्रा के रूप में हर घर पर अभियान का एक स्टीकर भी लगाना है. डोटासरा ने राज्य सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि पिछले 4 साल में राज्य सरकार ने आमजन को राहत देने का हर संभव प्रयास किया है और यही कारण है कि सरकार के प्रति लोगों में सकारात्मक रुझान दिख रहा है.


डोटासरा ने बीजेपी को आड़े हाथ लेते हुे कहा कि राजस्थान में तो बीजेपी की हालत और भी ज्यादा खराब दिख रही है. पीसीसी चीफ ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार की कलई खोलकर रख दी है. जबकि बीजेपी को तो राजस्थान में यहां की कांग्रेस सरकार के खिलाफ़ कोई मुद्दा ही नहीं मिला. डोटासरा बोले कि कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान में केन्द्र की मोदी सरकार के खिलाफ़ ज्यादा प्रदर्शन किये हैं. उन्होंने कांग्रेस और आरएसएस पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए. उन्होंने कहा कि आमजनता तक राहत पहुंचाने और उनके दुख-दर्द में शामिल होने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सक्रिय रहना होगा. डोटासरा ने कहा कि इस अभियान में भीड़ कितनी हो, लोग साथ कितने चलते हों... इन सबके कोई मायने नहीं हैं. उन्होंने कहा कि सुबह पंचायत पर झण्डा फहराओ और उसके बाद अपने अभियान में निकल जाओ. डोटासरा ने कहा कि साठ दिन में आपको सब पता लग जाएगा और कांग्रेस की सोनोग्राफी हो जाएगी जिससे बीमारी का पता भी लग जाएगा. डोटासरा ने जोशीले युवाओं को आगे रखते हुए सुस्त नेताओं को जगाने और बुजुर्गों-महिलाओं को साथ लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि इस अभियान में सब पता लग जाएगा कि कौन तो ठंडा बैठा है, कौन पार्टी या नेता से रूठा हुआ है, कौन निष्क्रिय है और कौन नाराज़ है? गोविन्द डोटासरा बोले कि लोगों के अधूरे काम कराने के लिए कार्यकर्ताओं को लगातार सक्रिय रहना है.


गोविन्द डोटासरा बोले कि अभियान में रोज़ाना विधायक का मौजूद रहना ज़रूरी नहीं है. अभी विधानसभा चल रही है, ऐसे में अगर एमएलए नहीं आ पाए तो ब्लॉक अध्यक्ष, मण्डल अध्यक्ष, प्रधान जी और दूसरे कार्यकर्ता लग जाओ. डोटासरा ने कहा कि बीजेपी के नेताओं में आपस में सर-फुटव्वल हो रही है. पीसीसी चीफ बोले कि आप साठ दिन सक्रियता से लग जाओगे तो बीजेपी को समेटने का इंतजाम अपने आप कर दोगे.


पढ़ें और भी IAS-IPS की Success Story..


राजस्थान की मुस्लिम बेटी जो महज 26 साल की उम्र में बनी IAS, परिवार में हैं 14 अधिकारी


तीन बार फेल हुआ, फिर कोशिश की और हिंदी मीडियम से पढ़ कर राजस्थान का ये छोरा बना IAS


बिना कोचिंग के सीकर की प्रीति चन्द्रा ने क्लियर की UPSC, आज नाम से भी थर-थर कांपते हैं बदमाश