Jaipur: रीट परीक्षा के पेपर लीक के मामले में राजस्थान हाइकोर्ट की एकलपीठ आठ फरवरी को सुनवाई करेगी. याचिकाकर्ता ने मामले की जांच सीबीआई से कराने और जांच रिपोर्ट आने तक किसी भी अभ्यर्थी को नियुक्ति नहीं देने की मांग की है. तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित रीट परीक्षा (Rajasthan REET Exam) 26 सितंबर, 2021 को आयोजित की गई थी. परीक्षा के बाद पता चला की परीक्षा का पेपर 2 घंटे पहले ही दो पुलिस कॉन्स्टेबल के पास आ गया था. इसके बाद एसओजी ने जांच करते हुए मास्टर माइंड सहित कई लोगों की गिरफ्तारी की. दूसरी ओर मधु नागर और अन्य ने हाइकोर्ट में याचिका पेश कर परीक्षा रद्द करने और मामले की जांच सीबीआई से कराने की गुहार करते हुए रिपोर्ट आने तक नियुक्ति नहीं देने की गुहार की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य सरकार ने नहीं माना लीक
याचिका में हाइकोर्ट (Rajasthan High Court) की ओर से राज्य सरकार को नोटिस जारी होने के बाद सरकार ने अदालत में जवाब पेश किया, जिसमें राज्य सरकार ने माना की परीक्षा का पेपर भले ही परीक्षा से पहले बाहर आ गया था, लेकिन इसे लीक की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता. 


एसओजी कह रही है लीक हुआ है पेपर
दूसरी ओर जांच एजेंसी अपनी जांच में पेपर को लीक मान रही है. केस से जुड़े अधिवक्ताओं का कहना है की एसओजी की अब तक की जांच में सामने आ चुका है की पेपर शिक्षा संकुल से लीक हुआ था और इसके लिए करोड़ों रुपए का सौदा किया गया था. वहीं, आरोपियों की जमानत अर्जियों के विरोध में भी एसओजी पेपर लीक होने स्वीकार कर रही है.


बोर्ड अध्यक्ष हो चुके हैं बर्खास्त
भले ही राज्य सरकार ने अब तक पेपर लीक से इनकार कर रही हो, लेकिन इसकी गाज माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और अधिकारियों पर गिर चुकी है। राज्य सरकार गत दिनों बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारोली को बर्खास्त कर चुकी है और कुछ अधिकारियों को निलंबित भी किया गया है.


पूरी परीक्षा रद्द नहीं करने की गुहार
इन सबके बीच अमरचंद मीणा और अन्य ने हाइकोर्ट में याचिका पेश कर पूरी परीक्षा को रद्द नहीं करने की गुहार की है. याचिका में कहा गया है कि एसओजी मान रही है की सिर्फ लेवल दो परीक्षा का ही पेपर लीक हुआ है. ऐसे में लेवल एक के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया तय कैलेंडर के अनुसार ही होनी चाहिए.


साथ ही आपको बता दें कि रीट पेपर लीक मामले में जांच कर रही राजस्थान एसओजी की जांच तेज होती जा रही है. मामले में एसओजी बड़े स्तर पर ऐसे लाभार्थियों की सूची तैयार कर रही है. स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप यानि एसओजी जिस दिशा में जांच कर रही है उसके हिसाब से जल्द रीट पेपर लीक के असली गुनहगार बेनकाब होंगे. 


Report: Mahesh Pareek


यह भी पढ़ें: REET Paper Leak Case में SOG के हाथ लगी दो बड़ी मछलियां, अब होंगे और खुलासे