Rajasthan Weather Update: कल से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, इस सिस्टम के प्रभाव से उत्तर पश्चिमी राजस्थान के आसपास के क्षेत्र में एक परीसंचरण तंत्र बनने की संभावना है. इसके असर से 15 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां शुरू होगी. 16 अक्टूबर को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 17 अक्टूबर को भी इस सिस्टम का असर देखने को मिलेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में 15 अक्टूबर की दोपहर से मौसम में परिवर्तन होगा, जिससे बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी. वहीं पूर्वी राजस्थान में भी जयपुर भरतपुर और शेखावाटी क्षेत्र में मध्यम बारिश की संभावना है. 16 अक्टूबर को इस सिस्टम का प्रभावी असर उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर में कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है.


इसी के साथ जोधपुर अजमेर जयपुर भरतपुर कोटा संभाग में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. 17 अक्टूबर को बारिश की गतिविधियों में थोड़ी कमी होगी लेकिन फिर भी कुछ ज़िलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की ज्यादा संभावना है. कुल मिलाकर प्रदेश के अधिकतर जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर होगा, इसी के साथ मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा किसानों को भी सलाह दी गई है जिसमें कृषि उपज मंडी में खुले स्थान पर रखे हुए अनाज और जिंसों को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें, जिससे उन्हें भीगने से बचाया जा सके. खरीफ फसलों की कटाई और रबी फसलों की बुवाई का काम आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियों के मद्देनजर ही करें. फसलों की सिंचाई और किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव बारिश को ध्यान में रखते हुए करे.


यह भी पढ़े-


 जिसने जलाया झंडा, उसे ही मिला BJP का टिकट! कोटपूतली में टिकट दावेदारों ने जताया रोष


Rajasthan Election 2023 : वसुंधरा राजे क्यों हैं खामोश, क्या बीजेपी की दूसरी लिस्ट के बाद टूटेगी चुप्पी