Home Voting: लोकसभा चुनाव के दौरान निर्वाचन आयोग के जरिए जारी निर्देशों के अनुसार, 85 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग व्यक्तियों को विशेष योग्यता के आधार पर तीसरे दिन भी घर से मतदान करने का विकल्प दिया गया जिसे लेकर उनमें उत्साह देखा गया.
 लोकतंत्र के महत्व को समझते हुए, उन्होंने अपने उत्साह का प्रदर्शन किया और घर से ही मतदान किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि, लोकसभा आम चुनाव-2024 के अंतर्गत प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश में होम वोटिंग के तीसरे दिन तक 16,686 बुजुर्ग और 5,714 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान किया. तीन दिनों में सर्वाधिक मतदान 2,893 जयपुर शहर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हुआ है. अब तक तीन दिनों में 243 मतदाता की मृत्यु हो गई है और 609 मतदाता अपने घर पर नहीं हैं, जिसके कारण उन्होंने मतदान नहीं किया है. इन 609 मतदाताओं के लिए मतदान दल दोबारा 15-16 अप्रैल को मतदान करवाएगा. 


प्रवीण गुप्ता ने बताया कि पहले चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों के लिए 36,558 पात्र मतदाताओं के फॉर्म स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें 27,443 वरिष्ठ नागरिक और 9,115 दिव्यांग शामिल हैं. विशेष मतदान दल उन मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ मतदान करवा रहे हैं. पहले चरण के लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग की प्रक्रिया 13 अप्रैल तक चलेगी. जयपुर लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक मताधिकार के बावजूद किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रहने पर दूसरे चरण का आयोजन 15 से 16 अप्रैल के बीच किया जाएगा.