जयपुर: 11 नवम्बर को बीमा लोकपाल दिवस मनाया जाएगा. प्रदेश की राजधानी जयपुर में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा. बीमा लोकपाल राजीव दत्त शर्मा, सचिव बीमा लोकपाल कार्यालय सुधांशु मोहन मिश्र ''आलोक'' और पीआईबी निदेशक ऋतु शुक्ला ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बीमा लोकपाल दिवस पर सभी स्टेक होल्डर्स, बीमाधारक और सेक्टर विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान के बीमा लोकपाल राजीव दत्त शर्मा ने बताया कि बीमा लोकपाल जीवन और गैर-जीवन बीमा कंपनियों के खिलाफ बीमित व्यक्तियों की शिकायतों के निवारण के लिए एक अर्ध-न्यायिक शिकायत निवारण तंत्र है, इसका मुख्य उद्देश्य बीमा शिकायतों का निःशुल्क, कुशल और निष्पक्ष तरीके से समाधान करना है.


बीमा लोकपाल राजस्थान बढ़ाएगा सक्रियता


इनका उद्देश्य बीमा कंपनियों, अभिकर्ता व मध्यस्थ द्वारा जारी सभी प्रकार की व्यक्तिगत बीमा पॉलिसियों, समूह बीमा पॉलिसियों, एकल स्वामित्व की फर्मों व माइक्रो इंटरप्राइजेज को जारी की जाने वाली पॉलिसियों से सम्बधित सभी शिकायतों का निशुल्क और निष्पक्ष तरीके से समाधान करना है.


बीमा लोकपाल द्वारा जीवन बीमा, सामान्य बीमा और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों और बीमा दलालों के खिलाफ पीड़ित बीमित व्यक्ति की शिकायत का समाधान निःशुल्क किया जाता है. जयपुर केंद्र में वर्ष 2021-22 की कुल शिकायतों की संख्या 1406 थी और सभी शिकायतों का निपटारा कर दिया. इस प्रकार जयपुर केंद्र के लिए शिकायतों का कुल निस्तारण सौ फीसदी रहा .