International Women's Day: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जयपुर के आरआईसी सेंटर में राज्य स्तरीय समारोह हुआ. समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने महिलाओं को कई सौगाते दी. कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती मंजू बाघमार मौजूद रही.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां हमारी पहली पाठशाला-सीएम
अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राजस्थान की महिला शक्ति को योजनाओं के माध्यम से वंदन किया. आधी आबादी को लोकसभा चुनाव से पहले साधने के लिए महिलाओं पर बंपर योजनाओं की बारिश हुई. इस मौके पर स्वास्थ्य कारणों के चलते मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दिया कुमारी वीसी के जरिए समारोह में जुडी. इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा ने महिलाओं को सौगाते देते हुए कहा कि इंसान कितना भी बड़ा बन जाए लेकिन उसमें मां का योगदान बड़ा होता है. हमारी मां हमारी पहली पाठशाला होती है इसलिए नारी शक्ति को सम्मान करना हमारी पहली जिम्मेदारी है.


इन योजनाओं की सौगात
राजीविका द्वारा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 100 करोड़ रुपये का ऋण वितरण ओर राजस्थान महिला निधि मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया. सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के 4 महाविद्यालय महिला छात्रावासों और 3 महिला पुर्नवास गृह का लोकार्पण किया. स्वायत्त शासन विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 5,246 लाभार्थियों को 25 करोड़ रुपये का ऋण वितरण किया गया. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से छात्राओं को 7,600 स्कूटियों का वितरण किया और माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 300 बालिकाओं को साइकिल वितरित गई.


मां वाउचर योजना की शुरुआत
इसी प्रकार चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के कार्डों का वितरण किया गया. मां-वाउचर योजना का शुभारंभ किया. इस अवसर पर 40 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जोधपुर, कोटा और अलवर में वन स्टॉप सेन्टर का उद्घाटन किया. पुलिस विभाग द्वारा त्वरित सहायता के लिए डायल 112 के 25 वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.
 
संग्रहालयों में निशुल्क प्रवेश 
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा महिलाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए. वहीं, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग द्वारा महिलाओं को संग्रहालयों, ऐतिहासिक स्मारकों और किलों, दुर्गों में निःशुल्क प्रवेश की सुविधा प्रदान की गई. सैनिक कल्याण बोर्ड द्वारा पुलवामा के शहीदों के 5 परिवारों को फ्लैट दिए गए. सरकार की इन योजनाओं से महिलाओं का संबंल मिलेगा और नारी शक्ति और मजबूत होगी.


यह भी पढ़ेंः International Women's Day: परिवहन मंत्री बैरवा की पहल, महिलाओं के बनाए लाइसेंस और बांटे फ्री हेलमेट


यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather: मार्च के महीने में फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, बादल छाने के साथ इन इलाकों में बारिश!