Jaipur: जयपुर के चाकसू के प्रसिद्ध शीलकी डूंगरी पर स्थित शीतला माता मंदिर में गौवंश को लम्पी संक्रमण से बचाने के लिए ग्रामीण श्रद्धालु प्रार्थना कर रहें है. माता के मंदिर में जयपुर, टोंक, दौसा, नागौर से पैदलयात्री आ रहें हैं. किसानो की मानें तो माता के चरणामृत से गायों को लंपि बीमारी में लाभ हो रहा है .लगभग पूरा राजस्थान गाय को हो रही जानलेवा लम्पी बीमारी को लेकर परेशान हैं, निश्चित उपचार के अभाव में रोजाना सैकड़ों की संख्या में गायें मर रही हैं, पशुपालन करने वाले सभी किसान परेशान हैं, टीकाकरण भी पर्याप्त मात्रा में नहीं हो रहा हैं. ऐसे में किसानों ने लंपी रोग के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, इसको बड़ी माता अथवा चेचक मानकर देशी उपचार एवं शीतला माता की शरण में जानाहित कर समझा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं- Chanakya Niti: भरी महफिल में महिलाएं हमेशा नोटिस करती हैं पुरुषों की ये आदतें, नहीं चलने देती किसी को पता
 
पिछले लगभग एक पखवाड़े से हजारों की संख्या में पशुपालक एवं किसान माता के चरणों में शीश झुकाने के साथ ही माता का चरणामृत (सपडाव) ले जा कर पीड़ित गाय को पिलाने एवं छिड़काव करने का काम पूरी श्रद्धा एवं विश्वास के साथ कर रहें हैं, इसी के साथ परम्परागत देशी औषधि से उपचार भी हो रहा है. श्रद्धालुओं का मानना है कि इस प्रक्रिया से गौमाता को पर्याप्त लाभ मिल रहा है, लगभग बीस दिन से शीतला मंदिर पर मेला भर रहा है. जिसमे चाकसू तहसील के अधिकांश गांवों से पैदल यात्रा आ रही है. इस दौरान महिलाओं में विशेष उत्साह नजर आ रहा है, महिलाएं घरों से ही ठंडे पकवान बनाकर ला रही हैं और माता को भोग लगाकर गायों में फैल रही इस जानलेवा बीमारी चेचक से छुटकारा पाने के लिए माता के सामने शीश झुकाने के साथ ही गौमाताओं को बड़ी चेचक से रक्षा करने की मन्नत मांग रही हैं. विज्ञान और आस्था में यही फर्क है.


शीतला माता मंदिर प्रबंध समिति के पदाधिकारियों एवं भाजपा नगर अध्यक्ष केदार शर्मा ने स्थानीय प्रशासन से अनुरोध किया है कि शीतला माता मंदिर पर आ रहें सैकड़ों श्रद्धालुओं के लिए आवश्यकता के अनुसार सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाएं एवं पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था करें, जिससे असामाजिक एवं अवांछित तत्व इस मेले का अनुचित लाभ नहीं उठा सकें और नगर पालिका साफ सफाई, बिजली-पानी एवं छाया की व्यवस्था में पहल करें.


Reporter - Amit Yadav


जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें


Jhunjhunu : SFI के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राकेश झाझड़िया की निर्मम हत्या, NSUI पर आरोप