Jaipur News: बिजली बिल भरने के लिए झांसा देकर Quick Support Team Viewer App डाउनलोड करवाकर Net Banking के जरिये लोगों के साथ धोखाधड़ी के मामले में वांछित अपराधी को उनके घर झारखंड से दबोच लिया है. जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद कुमार श्रीवास्तव ( police commissioner Anand kumar shrivastava) ने बताया कि जयपुर की बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज भेजकर 5 लाख रूपयों की ऑनलाईन ठगी करने वाले साईबर ठग बदमाश श्रवण कुमार मण्डल को स्पेशल ऑफसेज एण्ड साइबर क्राइम पुलिस ( Cyber crime police) टीम ने देवघर झारखंड से पकड़ा है जिसको गिरफ्तार कर अनुसंधान व गहन पूछताछ की जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त ( प्रथम ) कैलाश चन्द्र बिश्नोई ने बताया कि पिछले साल जयपुर के डॉ० अश्विनी कुमार पुरोहित ने 5 लाख रूपये की साईबर ठगी होने का प्रकरण दर्ज कराया था जिसमें आरोपी श्रवण कुमार मण्डल निवासी देवघर, झारखंड की पिछले 6 माह से तलाश थी. अभियुक्त को देवघर, झारखण्ड से ट्रांजिट रिमाण्ड पर पुलिस टीम द्वारा जयपुर लाया गया है.


पुलिस उपायुक्त (अपराध) ज्येष्ठा मैत्रयी ने बताया कि साईबर ठगी गिरोह का सरगना श्रवण कुमार मण्डल देवघर, झारखंड ( Jharkhand) में अपने साथियों के साथ मिलकर बड़े पैमाने पर धोखाधडी कर रहा था और आरोपी मोबाईल फोन पर बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज भेजकर पीड़ित को ऑनलाईन बिल भरने की प्रक्रिया में झांसे से Quick Support Team Viewer App डाउनलोड करवाकर फोन की Remote Access लेकर Net Banking के माध्यम से करीब 05 लाख रूपये का फ्रॉड कर चुका है.


पुलिस ने तत्परतापूर्वक कार्रवाई करते हुए साईबर क्राईम रिपोर्टिंग पोर्टल हैल्पलाईन 1930 के माध्यम से करीब 3.50 लाख रूपये - साईबर ठग के फॉड बैंक अकाउण्ट में डेबिट फ्रीज करवा दिये थे जो कोर्ट के आदेश से पीड़ित को वापिस दिलवाने की प्रक्रिया जारी है और शेष 1.50 लाख रूपये की बरामदगी एवं अन्य अपराधियों के बारे में पता लगाने के प्रयास जारी है.


अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (अपराध) आदर्श चौधरी ने बताया कि बिजली का कनेक्शन काटने का मैसेज भेजकर ठगी करने के अन्य मामलों के परिपेक्ष्य में भी अभियुक्त से पूछताछ व अनुसंधान किया जा रहा है. अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (संगठित अपराध) सुलेश चौधरी ने आमजन से अपील करते हुए बताया कि बिजली कनेक्शन काटने का मैसेज आने पर सतर्क रहे. और झांसे में आकर किसी प्रकार की रिमोट एक्सेस एप डाउनलोड न करें और किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें.


सहायक पुलिस आयुक्त (साईबर यूनिट) चिरंजीलाल के सुपरविजन में अभियुक्त श्रवण कुमार मण्डल से अनुसंधान व पूछताछ जारी है. प्रकरण का अनुसंधान थानाधिकारी स्पेशल ऑफेंस एण्ड साईबर क्राईम द्वारा किया जा रहा है. अभियुक्त को न्यायालय में पेश करके 5 दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया है.