Jaipur News: बहरोड़ में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट सबमिट के तहत जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट का आयोजन हुआ. राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 पर होटल लाल विलास में इसका आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि जयपुर ग्रामीण के सांसद राव राजेंद्र सिंह रहे. इस मिनट में 122 उद्यमियों ने 12,800 करोड़ रुपये का एमओयू हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सांसद ने कहा भारत दुनिया का सबसे बड़ा युवा देश है और राष्ट्र में हमारा राजस्थान युवा प्रदेशों में शामिल है. उन्होंने उद्यमियों और अधिकारियों से कहा कि जैसे शरीर का परीक्षण करने के लिए हीमोग्लोबिन की जांच करना आवश्यक है, वैसे ही राष्ट्र की जीडीपी से उसका विकास का पता चलता है. सांसद ने दुर्लभ आंकड़े गिनाते हुए कहा कि 2024 से लेकर 2030 यानी आगामी 6 साल में 115 मिलियन जॉब्स की आवश्यकता होगी.


 इन्वेस्टमेंट समिट में ध्यान रखिए की सबसे ज्यादा जमीन राजस्थान में है. उद्योग भी सबसे ज्यादा यही लगेंगे और आने वाले समय में सबसे ज्यादा युवाओं की संख्या भी राजस्थान में होगी. कार्यक्रम में शामिल हुए पांच विधायक और एक सांसद ने अधिकारियों एवं उद्यमियों के सामने स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की बात कही. कार्यक्रम में कोटपूतली- बहरोड़ जिले बहरोड़ विधायक डॉ जसवंत सिंह यादव, कोटपूतली विधायक हंसराज पटेल, बानसूर विधायक देवी सिंह शेखावत, विराटनगर विधायक कुलदीप धनकड़, मुंडावर विधायक ललित यादव शामिल हुए। इसके साथ ही संभागीय आयुक्त रश्मी गुप्ता, जिला प्रभारी सचिव शिव प्रकाश नकाते, जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल, लघु उद्योग भारती के कृष्ण कुमार यादव, नीमराना इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष केके शर्मा सहित कोटपूतली-बहरोड़ जिले के प्रशासनिक अधिकारी पुलिस अधिकारी, उद्योग विभाग, बिजली निगम, पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में उद्यमी मौजूद रहे.


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बहरोड़ विधायक डॉ जसवंत यादव ने सबसे पहले अधिकारियों को आयोजन करने पर बधाई दी और उसके बाद अधिकारियों को खरी-खरी सुनाई. विधायक ने कहा यह मीट सिर्फ लीपापोती है. क्योंकि बाहर का कोई इन्वेस्टर नहीं आया. सब यहीं के हैं और मैं सभी को व्यक्तिगत रूप से अंदरूनी तरीके से जानता हूं. रीको अधिकारियों से कहा कि वे अपना रवैया सुधार लें. राजस्थान में ब्यूरोक्रेसी हावी हो रही है.


अधिकारी उद्यमियों के काम समय पर नहीं करते. उन्हें काम के लिए बार-बार चक्कर कटवाते हैं, उनकी सेवा पानी होती है फिर भी काम नहीं करते. अधिकारी चाहते हैं अगर यह बार-बार आएगा तो सेवा मिलती रहेगी. इसके साथ ही उन्होंने उद्योगों में युवाओं को रोजगार देने के लिए कहा. हालांकि इसी के साथ विधायक ने कहा अधिकारी एक ऐसा माहौल क्रिएट करें कि उद्योगपति मीट करें और कहे कि हमें आपके यहां उद्योग लगाएगें. हमें जगह दीजिए, क्योंकि कोटपूतली बहरोड़ से अच्छी जगह राजस्थान में कहीं नहीं मिलती. यहां का पानी मीठा है, हाईवे है, एयरपोर्ट है, कंटेनर डिपो है, रेलवे नजदीक है.


बानसूर विधायक देवी सिंह शेखावत ने संबोधित करते हुए कहा की भारत देश मोदी जी के नेतृत्व में विश्व की तीसरी शक्ति बनता जा रहा है. जहां समृद्धि होती है- वहां शांति होती है और जहां शांति होती है, वहां का शासक समृद्ध होता है. भारत में चारों तरफ विकास हो रहा है। राजस्थान में भजनलाल शर्मा सीएम बनने के बाद विकास की तरफ बढ़ रहा है. मैं छोटा उद्यमी हूं, लेकिन उद्यमियों की समस्या जानता हूं. हमारे यहां सरिस्का, नीलकंठ महादेव, भानगढ़ में रिसॉर्ट और होटल डेवलप हो सकते हैं. 


मुंडावर विधायक ललित यादव ने कहा- आप लोगों ने एमओयू किया है, अच्छी बात है. लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि 100 एमओयू होते हैं. लेकिन 10 लोग ही अपने उद्योग लगा पाते हैं. 90 लोग कहां चले जाते हैं, इसका पता नहीं. अक्सर कागजों में ही उद्योग चलते हैं, उनके ऑफिशयल नंबर भी होते हैं. सीएसआर के पैसा में बंदरबांट होती है, जिस इलाके में उद्योग लगे हैं. वहां सीएसआर का पूरा पैसा नहीं लग पाता. केवल यहां 15 प्रतिशत लगा पता है.


85 फीसदी पैसे की बंदरबांट हो जाती है. ऐसे में पूरा पैसा लगना चाहिए. हमारे इलाके में उद्योग लगे हैं, प्रदूषण हम झेल रहे हैं, पानी हमारा दोहन किया जा रहा है. लेकिन स्थानीय युवाओं को रोजगार नहीं दिया जा रहा. ऐसे में उनको रोजगार दिया जाना चाहिए, रीको के अधिकारियों से हम शिकायत करते हैं. लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती. ऐसे में ध्यान रखें कि आगामी किसी भी तरह के कार्य के लिए आप जिम्मेदार होंगे.