Jaipur Big News: राजस्थान के जयपुर में सीतापुरा स्थित महात्मा गांधी अस्पताल में अब मोटापा सर्जरी भी रोबोटिक तकनीक से की जा रही है. हाल ही में गैस्ट्रो सर्जन डॉ विनय महला ने 141 किलो वजनी महिला को जिसका बीएमआई 60 से अधिक था. बैरिएट्रिक सर्जरी कर राहत दिलाई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Dungarpur News: अहमदाबाद से डूंगरपुर आ रहे बाइक सवार दो दोस्तों से हुई लूट



डॉ महला ने बताया कि यह सर्जरी 35 वर्षीय महिला को अधिक बीएमआई के कारण डायबिटीज, हृदय रोग और स्लीप एपनिया जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था. रोबोटिक तकनीक के उपयोग से सर्जरी में अधिक सटीकता और कम जटिलताएं सुनिश्चित हुईं, जिससे मरीज की तेजी से रिकवरी संभव हो सकी. 


 



सामान्य सर्जरी की तुलना में रोबोटिक सर्जरी में कम जोखिम होता है और परिणाम बेहतर होते हैं. यह उपलब्धि मेटाबॉलिक सर्जरी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. जो उन्नत चिकित्सा तकनीकी स्तर को बयां करती है.


 



डॉ महला ने बताया कि मेटाबॉलिक सर्जरी मोटापे और उससे जुड़े विकारों जैसे टाइप डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्लीप एपनिया के इलाज में बेहद महत्वपूर्ण है. यह सिर्फ वजन घटाने तक सीमित नहीं है, बल्कि मेटाबॉलिक संतुलन को बहाल करने में भी मदद करती है, जिससे मरीजों की जीवन गुणवत्ता में सुधार होता है.


 



पढ़ें जयपुर की एक और बड़ी खबर


रेनवाल थाना इलाके के भैंसलाना निवासी छोटूलाल रेगर रोजगार की तलाश में पांच महीने पहले भारत से ओमान गया था, लेकिन वहां के रवाब ने छोटूलाल सहित चार भारतीयों को बंधक बना रखा है. रवाब छोटू लाल को भारत भेजने के लिए एक लाख रुपए की डिमांड कर रहा है. 



यहां पर छोटूलाल के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. छोटूलाल के परिजनों ने जिला कलेक्टर के नाम से एसडीएम सुनीता मीणा को ज्ञापन सौंपा, इसके साथ ही रेनवाल थाने में परिवाद दर्ज कराया है. पुलिस ने परिवाद दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है.