Jaipur: राजस्थान के मंत्रालयिक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनों के साझा मंच ''मंत्रालयिक एकता मंच'' के तत्वावधान में आज से राजधानी जयपुर के शहीद स्मारक पर आंदोलन शुरू कर दिया गया है. आंदोलन की शुरुआत मंत्रालयिक एकता मंच की कोर कमेटी सदस्य राजेश पारीक के नेतृत्व में अनशन की शुरूआत की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एकता मंच कोर कमेटी के सदस्य राजेश पारीक ने बताया राज्य सरकार के ढुलमुल रवैया के कारण प्रदेश के कर्मचारियों को लाभ नहीं मिल रहा है. सरकार को कई बार ज्ञापन और मिलकर अपनी समस्याओं से अवगत करवाया गया है. लेकिन सरकार राज्य कर्मचारियों की ओर कुछ भी ध्यान नहीं दे रही है. बजट में भी राज्य कर्मचारियों का ख्याल नहीं रखा गया, जिसके चलते राज्य कर्मचारियों में आक्रोश का माहौल है.


सरकार से हर बार हुई वार्ता के बाद यही आश्वासन मिला कि उनकी मांगों को जल्द मान लिया जाएगा, लेकिन सरकार कर्मचारियों की मांगें नहीं मान रही है, जिसके चलते मजबूरी वश हमें आंदोलन खड़ा करना पड़ा. आज से हर रोज पांच कर्मचारी क्रमिक अनशन पर बैठेंगे. सरकार ने कर्मचारियों की मांगों को जल्द ही पूरा नहीं किया गया तो प्रदेश में एक बड़ा आंदोलन खड़ा किया जाएगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी सरकार की होगी. पारीक ने मांगे बताते हुए कहा कि केडर रिव्यू कर सहायक प्रशासनिक अधिकारी को 4200, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी को 4800, प्रशासनिक अधिकारी को 6600, संस्थापन पदाधिकारी को 7600, एक नवीन पद सृजित कर अतिरिक्त निदेशक प्रशासन को 8700 ग्रेड पे दी जाए.


इसी के साथ कनिष्ठ सहायक का आरंभिक वेतन 25500 किया जाए. वहीं 2022 मे किए गए कि कैडर रिव्यू में वरिष्ठ सहायक एवं कनिष्ठ सहायक के काटे गए पदों की पुनः बहाली की जाए. वहीं पंचायत राज संस्थाओं में भी अन्य विभागों के मंत्रायलिक कर्मचारियो की भांति पदोन्नति के पद सृजित कर उन्हें राज्य कर्मी घोषित किया जाए. इसी के साथ प्रकार अन्य मांगों को जल्द पूरा कर कर्मचारियों को राहत प्रदान करें.


ये भी पढ़ें-


राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम


राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक