Jaipur News: नीमराणा के जनकसिंहपुरा गांव में खाद एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने एक बड़ी कार्रवाई की है. ​यहां एक कारखाने ​पर नकली मावा और कलाकंद बनाने की सूचना पर टीम ने छापा मारा. टीम ने वहां से 50 किलो कलाकंद और 50 किलो मावा नष्ट करवाया​, जो सूजी और रिफाइंड तेल से बनाया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही 150 किलो सूजी, 3 क्विंटल मिल्क पाउडर, 180 लीटर रिफाइंड तेल, एक ग्राइंडर मशीन और एक इलेक्ट्रॉनिक तराजू जब्त किया गया.  इस कार्रवाई में​ कोटपूतली-बहरोड़ एडीएम ओमप्रकाश सारण और सीएमएचओ आशीष सिंह शेखावत ​के नेतृत्व में कार्रवाई को अंजाम दिया गया.


खाद्य सुरक्षा अधिकारी हेमंत यादव ने बताया कि सहीराम यादव ​का व्यक्ति अपने प्लांट में नकली मावा और कलाकंद का उत्पादन कर रहा था​, जिसे हरियाणा और राजस्थान रोडवेज की बसों से नेशनल हाईवे के पास स्थित कई बड़े होटलों में सप्लाई किया जा रहा था.


एफएसओ ने बताया कि सहीराम यादव पुत्र रामसिंह रोजाना दो से तीन क्विंटल कलाकंद बनाकर हाईवे के आसपास होटलों और रेस्टोरेंट पर मिल्क केक बताकर बेचता था, जिसका भाव 150 से 160 रखा गया. जबकी दूध के मावे से बने मिल्क केक यानी कलाकंद की कीमत करीब 400 से 500 रुपए किलो के भाव से है.


यहां टीम और अधिकारियों को मौके पर हलवाई लगे हुए मिले. जब सहीराम को कार्रवाई की भनक लगी तो मौके से भाग गया. मोबाइल पर बात कर अधिकारियों ने सहीराम यादव को मौके पर मुलाया. लेकिन वो नहीं आया. एफएसओ की टीम ने मौके पर ही कलाकंद की जांच की तो दूषित निकला, जिसे नष्ट करवाया गया. इस दौरान एफएसओ रोशनलाल सहित टीम के सदस्य मौजूद रहे.