Jaipur big News: राजस्थान में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है. लीवर, किडनी और हार्ट ट्रांसप्लांट के भारी भरकम खर्चे को उठाने में असमर्थ लोगों में भी जीने की आशा बलवती होने लगी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- Dussehra 2024: जानें कब है दशहरा, नोट करें पूजा का सही समय और विधि



15 दिन पहले जयपुर के एसएमएस अस्पताल में ब्रेन डेड हुई महिला के परिजनों की सहमति के बाद 37 वर्षीय पुरुष को लीवर ट्रांसप्लांट करने का निर्णय एचपीबी सर्जरी विभाग के डॉक्टर्स की टीम ने लिया. मरीज का इलाज पात्रता रखने पर मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत किया गया. 


 



देर रात करीब एक बजे लीवर ट्रांसप्लांट के निर्णय के बाद अलसुबह 5 बजे से ही लीवर ट्रांसप्लांट शुरू हुआ. मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. दीपक माहेश्वरी, सुपरिटेंडेंट डॉ. सुशील भाटी, डॉ मनीष अग्रवाल के निर्देशन में एचपीबी सर्जरी विभाग के विभागध्यक्ष डॉ. दिनेश भारती की टीम ने सफल सर्जरी को अंजाम दिया. 


 



टीम में एचपीबी विभाग के डॉ आशुतोष पंचोली, एनेस्थेसिया विभाग से डॉ पूनम कालरा, डॉ त्रिशा जैन, डॉ ममता शर्मा, सीटीवी एस डिपार्टमेंट के विभागध्यक्ष डॉ संजीव देवगढ़ा, सर्जरी विभाग से डॉ प्रभा ओम, डॉक्टर शुभम और ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर डॉ लीलम सिंह, इंटरवेंशन रेडियोलोजी, आईसीयू तथा ओटी स्टाफ का सहयोग रहा.


 




पढ़ें जयपुर की एक और बड़ी खबर-


जिले की फागी पुलिस ने उप जिला अस्पताल में लगी मौसमी बीमारियों को लेकर मरीजों और उनके परिजनों की लंबी लाइन का फायदा उठाते हुए जेब तराशी की घटना को अंजाम देने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया. 



फागी थाना प्रभारी ने बताया कि मौसमी बीमारियों के चलते उप जिला अस्पताल में मरीजों की कतार देखकर आरोपी मरीजों और लाइन में खड़े उनके परिजनों की जेब काटने की घटना की सूचना पर पुलिस ने जेब तराशी की घटना को अंजाम देने वाले आरोपी बिरजू बावरी को गिरफ्तार किया. 


 



आरोपी ने उप जिला अस्पताल में जेब तराशी की कई घटनाओं को अंजाम दिया, लेकिन पुलिस ने खुफिया तंत्र की सहायता से आरोपी को गिरफ्तार किया. साथ ही पुलिस गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ में जुटी है.