Jaipur News: सहकार भवन में एनसीडीसी के क्षेत्रीय उत्कृष्टता और श्रेष्ठता पुरस्कार-2023 के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम हुआ, जिसमें सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने प्रदेश की 8 सहकारी समितियां उत्कृष्टता और श्रेष्ठता पुरस्कार से सम्मानित किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सहकारिता राज्य मंत्री गौतम कुमार दक ने कहा कि सहकारी समितियों को स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये नवाचारों को अपनाना चाहिए ताकि ग्रामीण जीवन को सरल और सुगम बनाया जा सके. उन्होंने कहा कि नवाचार का अधिक से अधिक लोगों में प्रचार प्रसार करें जिससे लोगों में सहकारिता को अपनाने का भाव बढे.



केन्द्र सरकार की पहल पर 54 नये नवाचार हुए है. सहकारिता में विकास की अकूत संभावनाएं हैं.आवश्यकता यह है कि सहकारिता के माध्यम से ग्रामीण विकास को नये आयाम दिये जायें. उन्होंने कहा कि सहकारिता के बैनर के तहत नवाचारों के माध्यम से हम छोटे से छोटे कार्य से लेकर बडे से बडा कार्य कर सकते हैं. आज सहकारी समितियां सुपर स्टोर के संचालन के साथ-साथ पेट्रोल पंप, गैस एजेन्सी  का संचालन कर रही हैं.



इसी प्रकार सर्वश्रेष्ठ प्राथमिक दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति श्रेणी में क्षेत्रीय उत्कृष्टता के लिये सराधना दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति लि. और क्षेत्रीय श्रेष्ठता के लिये जेठाना दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति को सम्मानित किया गया. क्षेत्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार के लिये चयनित सोसायटी को एक ट्रॉफी, स्मृति चिह्न तथा 25 हजार रुपये का चेक तथा श्रेष्ठता पुरस्कार के लिये एक ट्रॉफी, स्मृति चिह्न तथा 20 हजार रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया.