Jaipur, CS Usha Sharma News: मुख्य सचिव उषा शर्मा से सचिवालय में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने शिष्टाचार भेंट की. इस दौरान उन्होंने गिलोन से प्रदेश के कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों पर विस्तार से चर्चा की. मुख्य सचिव शर्मा ने कहा कि राजस्थान और इजराइल की एक समान जलवायु होने के कारण कृषि तकनीकों में भी कई समानताएं हैं.


मुख्य सचिव उषा शर्मा से इजरायली ने की शिष्टाचार भेंट 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजराइल से प्रेरणा लेकर राज्य में मिनी इजराइल की संकल्पना को साकार किया जा रहा है, जिसके तहत कृषि की उन्नत तकनीकों का उपयोग कर कृषकों द्वारा अधिक मुनाफा कमाया जा रहा है. गिलोन ने प्रदेश के मिनी इजराइल एवं अन्य नवाचारों की सराहना की और इजराइल में माइक्रो इरिगेशन के क्षेत्र में हो रहे विकास के सम्बन्ध में जानकारी दी.


राजस्थान और इजराइल की एक समान जलवायु


साथ ही, उन्होंने राज्य में जल संरक्षण के विषय में भी अपने विचार साझा किए. इस अवसर पर कृषि एवं उद्यानिकी सचिव डॉ.पृथ्वी ने गिलोन से प्रदेश में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के संबंध में इजराइल के सहयोग को लेकर विचार-विमर्श किया.


कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों पर हुई चर्चा 


बता दें कि राजस्थान में करीब 55 फीसदी हिस्सा सूखा या रेगिस्तान का इलाका है. इसीलिए यहां सिंचाई का महत्व बढ़ जाता है. राजस्थान में खेती के तौर-तरीके बदल रहे हैं. इसमें खेती के पैटर्न, बीज, खाद और सिंचाई के तरीके भी बदले हैं. CS उषा शर्मा से इजरायली राजदूत नाओर गिलोन की मुलाकात कर प्रदेश के कृषि क्षेत्र की नई तकनीकों पर विस्तार से चर्चा की.


ये भी पढ़ें- उदयपुर को मिलेगी इस दिन नई वंदे भारत ट्रेन, PM मोदी करेंगे उद्घाटन


इजराइल से प्रेरणा लेकर राज्य में मिनी इजराइल की संकल्पना साकार करने के लिए इजराइल में माइक्रो इरिगेशन के क्षेत्र में हो रहे विकास के सम्बन्ध में जानकारी साझा की. राजस्थान सरकार का दावा है कि प्रदेश मिनी स्प्रिंकलर, ड्रिप संयंत्र लगाने मे देश में टॉप राज्यों में शुमार है.