Jaipur News:राजस्थान में पड़ रहे  प्रचंड गर्मी के बीच हीट वेव को लेकर भारत सरकार की ओर से अलर्ट किएजाने के बाद सरकार ने मौसमी बीमारियों की मॉनिटरिंग और उन पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसमी बीमारियों की रोकथाम
चिकित्सा एसीएस शुभ्रा सिंह ने कहा किहमने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे रखे हैं कि चिकित्साविभाग हीट वेव को लेकर सारी तैयारियां रखे.साथ ही मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर प्रयास किए जाएं.


कितने मारीज
वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया के आंकड़े को लेकर विभाग ने रिपोर्ट जारी किया है.चिकित्सा विभाग  के रिपोर्ट में बताया गया है कि डेंगू के 1 जनवरी से अब तक 730 मामले सामने आए है,तो वहीं प्रदेश में मलेरिया के अब तक 122 और चिकनगुनिया के 63 मामले आए है.


मौत का मामला नहीं 
अच्छी बात यह है कि डेंगू,मलेरिया से अभी तक किसी की भी मौत नहीं हुई.प्रदेश में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले 138 जयपुर, बीकानेर में 137 आए है .वहीं अनूपगढ़, ब्यावर, खैरथल, सांचौर, शाहपुरा जिले में डेंगू का एक भी मामला नहीं आया है.


मलेरिया के सबसे ज्यादा बाड़मेर में 27, जैसलमेर में 25 मामले चिकनगुनिया के सबसे ज्यादा जोधपुर में 15 और बीकानेर में 14 मामले सामने आए है.चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट में प्रदेश में इस साल एक जनवरी से 27 अप्रैल तक की बात की जाए तो डेंगू के 730 मामले सामने आ चुके हैं.वहीं मलेरिया के 122 और चिकिनगुनिया के 63 मामले सामने आए हैं.


हालांकि प्रदेश में मौसमी बीमारियों से किसी की मौत अभी तक नहीं हुई है.जो प्रदेश के लिए राहत की बात है.मौसम बीमारियों को लेकर चिकित्सा विभाग लगातार नजर रख रहा है.


यह भी पढ़ें:Lok Sabha Chunav 2024:चुनाव में आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग की बड़ी कार्रवाई,2019 की तुलना 27 गुना अधिक काली कमाई पकडी