Jaipur News: केन्द्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान (सीआरआईएच), जयपुर के डॉक्टरों ने दावा किया है कि होम्योपैथिक दवाओं से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का सफलतापूर्वक इलाज संभव है। संस्थान के रिसर्च ऑफिसर डॉ. अविनाश जैन का कहना है कि होम्योपैथी न केवल सामान्य बीमारियों जैसे पथरी, बीपी, बुखार, वायरल इंफेक्शन और त्वचा संबंधी समस्याओं का इलाज करती है, बल्कि डेंगू, मलेरिया और गठिया रोग जैसी जटिल बीमारियों का भी प्रभावी उपचार प्रदान करती है।

 

डॉ. निधि महाजन का कहना है कि होम्योपैथी में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की इम्युनिटी को बढ़ाने, प्लेटलेट्स की संख्या में सुधार करने, और इंफेक्शन को कम करने के लिए विशेष दवाएं दी जाती हैं। जयपुर के प्रताप नगर स्थित सीआरआईएच के कैंपस में इसके लिए ओपीडी संचालित की जाती है, जहां मरीजों की जांच और उपचार किया जाता है। पिछले 100 दिनों के दौरान 8,000 से अधिक मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा चुका है।

 

सीआरआईएच द्वारा जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की जानकारी और उनकी रोकथाम के लिए कई जागरूकता कैंप भी आयोजित किए जा रहे हैं। ये कैंप ग्रामीण क्षेत्रों, स्कूलों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए, जहां लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया और उन्हें बीमारियों से बचाव के उपाय बताए गए। डॉ बीआर मीणा का कहना है कि होम्योपैथी और आयुर्वेदिक दवाओं के संयोजन से डेंगू और अन्य गंभीर बीमारियों का कारगर इलाज संभव है. प्लेटलेट्स की संख्या में सुधार करने और इंफेक्शन को कम करने के लिए दी जाती है.