Jaipur News: प्रदेश के सबसे बड़े SMS अस्पताल में लाखों रूपये की जॉच मशीनें खरीदने के बाद भी बाहर निजी लैब के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. मरीजों के लिए बेहतर सुविधाओं का दावा करने वाले SMS अस्पताल में मशीनें शुरू करने के लिए छोटी छोटी प्रोसेस पूरी करने में वर्षो लग रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसका एक उदाहरण SMS अस्पताल के रेडियोलॉजी के एक्स रे विभाग में देखने को मिल रहा है. जहां करीब 9 माह पहले मुंह के एक्स - रे के लिए खरीदी गई OPG मशीन कोड जनरेट नहीं होने के कारण कमरे में धूल फांक रही हैं.



दरअसल SMS अस्पताल के डेंटल ओपीडी में रोजाना सैकड़ों मरीज इलाज के लिए आते हैं. मरीजों के इलाज के लिए डॉक्टर्स द्वारा एक्स रे की सलाह दी जा रही है लेकिन नई मशीन शुरू नहीं हुई और जिस पुरानी मशीन से एक्स रे कर काम चला रहे हैं. वहां एक्स रे निकालने के लिए फिल्म तक नहीं है, जिसके चलते बीते तीन दिन से अस्पताल में आने वाले मरीजों के मुहं का एक्स रे नहीं हो रहा. फिल्म नहीं होने के पीछे SMS अस्पताल के अधीक्षक डॉ सुशील भाटी आचार संहिता में टेंडर नहीं होने की दलील दे रहे.



इधर नई मशीन की बात करें तो 11 लाख की लागत से खरीदी गई मशीन को स्थापित करने के लिए पहले चार माह तक जगह तय नहीं हो पाई. इसके बाद जगह तय कर मशीन तो स्थापित कर दी गई लेकिन पिछले कई माह से मशीन शुरू करने के लिए कोड जनरेट नहीं होने के कारण मशीन शुरू नहीं हो रही, जिसको लेकर अब अधीक्षक डॉ सुशील भाटी का कहना है कि नई मशीन का कोड RMRS की बैठक में अनुमति के बाद जारी करना जरूरी था. बीते दिनों RMRS की बैठक में अप्रूवल लिया है और कोड जनरेट हो गया है. इसे जल्द शुरू किया जाएगा.