Jaipur: राजस्थान आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोडा की पहल पर हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारियों का कार्यस्थल संबंधी तनाव कम करने, वर्क लाइफ को संतुलित करने और उनमें टीम भावना की क्षमता विकसित करने के लिए मोटिवेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस कार्यक्रम को ''मेनिफेस्टिंग एक्सीलेंस'' नाम दिया गया..मोटिवेशन कार्यक्रम में ब्रह्मकुमारी की बीके शिवानी मुख्य वक्ता रही..जहां बीके शिवानी ने घर के साथ ही कार्य स्थल पर बढ़ते तनाव को लेकर अपने व्याख्यान के माध्यम अधिकारी—कर्मचारियों को मोटिवेशनल टिप्स दिए. सुकून और शांति के साथ कामयाबी पाने के लिए इनर हेल्थ पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है.


उन्होंने कहा कि स्वयं को एंपावर करके ही हम समाज को एंपावर कर सकते हैं.मौजूदा मोबाइल के सही इस्तेमाल को सबसे बड़ी चुनौती बताया. उन्होंने कहा कि सोने से 1 घंटे पहले मोबाइल का त्याग और रात्रि को 10 बजे सोकर सुबह 5 बजे ब्रह्म मुहूर्त या अमृतवेला में उठकर हम इनर हेल्थ पर ज्यादा फोकस कर सकते हैं. उन्होंने मानसिक शांति के लिए आंतरिक शांति को पाने पर भी जोर दिया.सीएम के प्रमुख सचिव कुलदीप रांका ने कहा कि हमने भौतिक सुविधाएं तो बहुत जुटा ली लेकिन आत्मिक गुणों में बढ़ोतरी नहीं कर पाए.


इसके चलते जीवन में अशांति और तनाव में बढ़ोतरी हो रही है.उन्होंने कहा कि हमें एक बार फिर आत्मिक गुण, संस्कार और समता की ओर लौटना होगा. आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा कि  एक दौर था जब मंडल को बंद करने की चर्चाएं होने लगी थी लेकिन कार्मिकों की ऊर्जा और सकारात्मक सोच के चलते आज मंडल ने 8500 करोड़ रुपए का टर्नओवर को हासिल कर लिया है.


उन्होंने इस अवसर पर मंडल कार्मिकों की दिल खोलकर प्रशंसा भी की.हमारा यह प्रयास रहता है कि कार्मिक स्वच्छंद माहौल में उन्मुक्त भाव के साथ अपना शत-प्रतिशत मंडल को दें.उन्हें ऊर्जावान बनाए रखने के लिए मंडल आगे भी ऐसे नवाचार करता रहेगा.


ये भी पढ़ें-


राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम


राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक