Jaipur news: समर्थन मूल्य पर सरसों और चना की खरीद पर राजफैड ने बारदाना वजन( बोरी का वजन) और नमी के संबंध में स्थिति को स्पष्ट किया है. उन्होंने बताया कि पिछले साल के बारदाना का वजन 989 ग्राम है, जबकि नये बारदाना का वजन 775 ग्राम है. इसलिए सरसों की तुलाई के समय पिछले साल के बारदाना के साथ 50 किलो 989 ग्राम और नये बारदाना के साथ 50 किलो 775 ग्राम की ही मान्यता होगी. इसी के हिसाब से तुलाई का काम किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- राजस्थान में पैर पसार रहा है स्वाइन फ्लू, जानिए अब तक कितने मरीज आए और कैसे करें बचाव


वहीं सरसों में नमी की मात्रा अधिकतम 8 प्रतिशत तक मान्य है. उन्होंने सभी खरीद केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया है कि एफ.ए.क्यू. से संबंधित मानदंडों का स्पष्ट रूप से प्रकाशित किया जाए, ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो.


इसी को लेकर प्रबंध निदेशक ने बताया कि समर्थन मूल्य पर सरसों या चना का विक्रय करने के लिए स्वयं के वाहन से तुलाई कांटे तक लाने के लिए लगने वाली मजदूरी का भुगतान संबंधित किसान के जरिए ही किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में समर्थन मूल्य पर सरसों या चना के विक्रय के संबंध में समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001806030 स्थापित किया गया है, जिससे किसान समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें- khairthal News: पत्नी के साथ दरिंदगी पति को गुजरी नागवार, पीड़िता को ही मुंह बंद रखने की दी नसीहत