Tibetan Winter Market Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर में गुलाबी सर्दी के आगमन के साथ ही तिब्बती शीतकालीन  बाजार का शुभारंभ हो चुका है. जयपुर के लोग मानसरोवर के झूलेलाल मार्केट से अलग-अलग वैरायटी के सर्दी के कपड़े आप खरीद सकेंगे. यहां पर ऊनी और सर्दी के कपड़े मिलेगें. बाजार शुरू होने के साथ ही लोग यहां खरीददारी को पहुंचने लगते है. तिब्बती दुकानदारों ने यहां 266 दुकानें लगाई है, बाजार शुरू होने के साथ ही लोग यहां खरीददारी को पहुंच रहे है. राजस्थान आवासन मंडल के आवासन आयुक्त पवन अरोडा ने तिब्ब​ती बाजार को शुरू किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मण्डल की ओर से मानसरोवर के शिप्रापथ पर विकसित श्री झूलेलाल तिब्बती मार्केट में  दुकानदारों को 266 दुकानें आवंटित की गई थी. जयपुर का तिब्बती बाजार, जिसे श्री झूलेलाल तिब्बती मार्केट के नाम से भी जाना जाता है, राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित एक लोकप्रिय बाजार है. यह बाजार हर साल नवंबर से फरवरी तक खुलता है और सर्दियों के मौसम के लिए ऊनी कपड़े, जूते, हस्तशिल्प और अन्य सामान बेचता है. जयपुर का तिब्बती बाजार, जिसे श्री झूलेलाल तिब्बती मार्केट के नाम से भी जाना जाता है, राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित एक लोकप्रिय बाजार है. यह बाजार हर साल नवंबर से फरवरी तक खुलता है और सर्दियों के मौसम के लिए ऊनी कपड़े, जूते, हस्तशिल्प और अन्य सामान बेचता है. 


यह भी पढ़े- राजेंद्र राठौड़ का ऐसा जुनून कि सीने में गुदवाया टैटू, कहा-दिल दिया है जान भी दे सकते हैं


तिब्बती संस्कृति और परंपरा 
तिब्बती बाजार में आपको ऊनी शॉल, स्वेटर, जैकेट, टोपी, दस्ताने, मोजे और अन्य ऊनी सामान मिल जाएंगे. इसके अलावा, आपको यहां तिब्बती हस्तशिल्प जैसे कि थैंका पेंटिंग्स, मास्क, मूर्तियां, धारियां, गहने, आदि भी मिल जाएंगे. तिब्बती बाजार में खरीदारी करने का सबसे अच्छा समय नवंबर के मध्य से दिसंबर के अंत तक होता है, जब तापमान गिरना शुरू हो जाता है और लोगों को सर्दियों के कपड़ों की जरूरत होती है. इस समय, बाजार में बहुत भीड़ होती है, इसलिए यदि आप शांति से खरीदारी करना चाहते हैं, तो आपको सुबह या शाम के समय आना चाहिए. जयपुर का तिब्बती बाजार एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण भी है. यहां आने वाले पर्यटक तिब्बती संस्कृति और परंपरा के बारे में जानने और तिब्बती सामान खरीदने का आनंद लेते हैं.