Jaipur News: जेकेके में दो दिवसीय कल्चरल कारवां उत्सव का आयोजन किया गया है. फकीरा खान और युसुफ खान ने लोक कलाओं की प्रस्तुति दी. वहीं सुरेन्द्र शर्मा और प्रो. वसीम बरेलवी सरीखे वरिष्ठ कवि व शायरों ने भी अपना हुनर दिखाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने जीता दिल


भारतीय कला, संस्कृति और साहित्य का जश्न मनाने वाले सबसे प्रमुख सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक, साहित्योत्सव जश्न-ए-अदब कल्चरल कारवां विरासत, पहली बार जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में आयोजित किया गया. इस सांस्कृतिक समारोह का आयोजन संस्कृति मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय (भारत सरकार) और जवाहर कला केंद्र के सहयोग से किया गया, जिसमें देश के कई हिस्सों से ताल्लुक रखने वाले प्रतिष्ठित भारतीय कलाकारों ने अपनी अद्भुत प्रस्तुतियों से समाँ बाँध दिया.


आयोजन में निःशुल्क प्रवेश


पूरी तरह निःशुल्क प्रवेश वाले इस दो दिवसीय कार्यक्रम उत्कृष्ट प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. कार्यक्रम की शुरुआत एक उद्घाटन समारोह के साथ हुई, जिसमें विद्या शाह, पद्मभूषण पं. साजन मिश्रा, पद्मश्री हुसैन ब्रदर्स, डॉ. यश गुलाटी और साबरी ब्रदर्स जैसी नामचीन हस्तियाँ शामिल हुईं. उद्घाटन समारोह के बाद, शाम को साबरी ब्रदर्स ने कव्वाली की अपनी मनोरम प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया. साथ ही इस उत्सव ने साहित्य, लोक कला और संगीत के सौंदर्य से सराबोर कर दिया.


कलाकारों ने की चर्चा


कार्यक्रम के दूसरे और अंतिम दिन युसुफ खान और उनके साथियों ने भपंग वादन, फकीरा खान भादरेश ने लोक व सूफी गीतों की मनोरंजक प्रस्तुति दी. अभिनेता व प्रोड्यूसर फैसल मलिक और अभिनेता अंजुम शर्मा ने ओटीटी प्लेटफॉर्म, एक्टिंग व फिल्मों पर चर्चा की. साथ ही विधा लाल ने कथक की मनमोहक प्रस्तुति दी. कवि सम्मेलन और मुशायरे में सुरेन्द्र शर्मा और प्रो. वसीम बरेलवी समेत कई प्रसिद्ध कवियों ने अपनी रचनाओं से समां बांधा .


फोक म्यूजिक और सूफी सॉन्ग ने जीता दिल


फकीरा खान भादरेश व उनके साथियों की फोक म्यूजिक और सूफी सॉन्ग परफॉर्मेंस ने श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया. फकीरा ने ''पधारो म्हारे देश'', ''जलालो बिलालो'' के साथ शुरुआत की और सभी को राजस्थान के रंग में रंग दिया. उन्होंने ''छाप तिलक'', ''है री सखी मंगल गाओ री'', ''नैनो की मत मानियो रे'', ''सांसों की माला'' सहित कई गीत गाकर समां बांधा..... साथ ही अपने चित परिचित अंदाज में युसुफ खान मेवाती और समूह के कलाकारों ने भपंग वादन से सभी का मन मोहा.


में पढ़ने वाले बच्चों को सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए बढ़ चढ़ कर सरकार के साथ सहयोग कर रहे हैं और दान दे रहे हैं.


 

ये भी पढ़ें- Deeg News: पहाड़ी इलाके में 70 वैध क्रेशर पर हुआ काम बंद, 1500 कामगार बेरोजगार


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan Newsऔर पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!