COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IAS Love Story: IPS आरुषि मिश्रा और IAS चर्चित गौड़ की लव स्टोरी बॉलीवुड फिल्म की कहानी से कम नहीं है. एक समय IAS चर्चित कोटा में काफी चर्चित थे. और आरुषि मिश्रा प्रयागराज में की रहने वाली.


आगरा में हैं मौजूद
लेकिन कि इन दोनों के किस्मत में एक दूसरे का होना ही लिखा था. इसलिए तो लंबे इंतजार और कई सारे  संघर्षो के बाद  दोनों अपनी किस्मत की मंज़िल एक कर दी. इस समय चर्चित आगरा विकास प्राधिकरण में वाइस चेयरमैन हैं. और वहीं आरुषि भी आगरा में ही नेशनल चंबल सैंक्चुअरी की DFO और डायरेक्टर हैं. 


पहली मुलाकात 
कई असल जीवन में हीरो-हीरोइन की  लोग एक- दूसरे से मुलाकात होती है फिर प्यार की परवान चढ़ जाती है. इन दोनों की स्टोरी भी कुछ इसी तरह है. पहले दोस्ती हुई, प्यार हुआ, फिर इस प्यार को शादी की खूबसूरत मंजिल तक ले गए. दरअसल, इन दोनों की मुलाकात जस्थान के कोचिंग हब माने जाने वाला कोटा में हुई. जिस समय वह पहली बार मिले इन दोनों को अंदाना नहीं था की इनकी यह मुलाकात अब जन्मों के रिश्ते बदल जायेगी. 



चर्चित के चर्चे
वैसे तो  आरुषि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले की रहने वाली हैं.  तो वहीं चर्चित गौड़ राजस्थान के कोटा शहर के निवासी हैं. आरुषि प्रयागराज से मेन की तैयारी करने कोटा गईं थीं. जहां चर्चित के बारे में उन्हें पता चला. चर्चित International Mathematics Olympiad को रिप्रेजेंट कर रहे थे . चर्चित के बारे में इतना चर्चा सुनने के बाद आरुषि  उन्हें दिल दे बैठी थीं.


 IIT Delhi में मुलाकात 
कुछ समय बाद दोनों का  एडमिशन IIT Delhi में हुआ. जहां चर्चित IIT दिल्ली में थे. तो वहीं आरुषि IIT रुड़की से बीटेक कर रही थीं.  वहीं इन दोनों की मुलाकात हुई. उसके बाद  2015 में IIT से पास होने के बाद ये दोनों अपनी- अपनी तैयारीयों में लग गए. जिसके बाद चर्चित ने 2016 में अपने पहले ही प्रयास UPSC क्रैक कर लिया. लेकिन उस वक्त आरुषि सरकारी अफसर बनने के लिए संघर्ष  में लगी थी. 


उतार-चढ़ाव
आरुषि सरकारी अफसर बनने के लिए लगातार संघर्ष करती रहीं. इस दौरान इन दोनों के रिश्तों में भी काफी  उतार-चढ़ाव आए. लेकिन दोनों ने एक- दूसरे का साथ नहीं छोड़ा. कड़े संघर्ष के बाद 2019 में आरुषि ने भी UPSC की भारतीय वन सेवा परीक्षा निकालकर, दूसरी रैंक हासिल किया .


जिसके बाद आरुषि और चर्चित ने  परिवार से बात कर 021 में शादी के बंधन में बंध गए.


यह भी पढ़ें: सुखदेव सिंह गोगामेड़ी का आज उनके पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार