Jaipur: नगर निगम ग्रेटर की कार्यवाहक महापौर शील धाभाई ने शुक्रवार को अपने अब तक के काम का ब्यौरा रखा. धाभाई ने घोषणा की है कि सभी पार्षदों को बारी-बारी से देश के अलग-अलग हिस्सों में स्टडी टूर पर भेजा जाएगा. इसके अलावा पार्षदों को लैपटॉप भी दिए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धाभाई ने ग्रेटर निगम मुख्यालय पर प्रेस वार्ता में कहा कि मैंने 8 जून को पदभार संभाला था और सात दिन में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने की बात कही थी. निगम के सामने मानसून से पहले नालों की सफाई चुनौती थी. ग्रेटर क्षेत्र में कुल 609 नाले हैं, जब मैंने काम शुरू किया तो 295 नाले साफ हुए थे. अब 515 नाले साफ हो चुके हैं. दौरे के दौरान सफाई व्यवस्थाएं दुरुस्त थीं और इनमें और ज्यादा सुधार हुआ है. राज्यपाल से मुलाकत के सवाल पर धाभाई ने कहा कि औपचारिक मुलाकात की थी, जिसमें जयपुर शहर के विकास पर चर्चा की.


ये भी पढ़ें-राजस्थान BJP में चल रही बयानबाजी पर सतीश पूनिया की नसीहत, कहा-गैरजरूरी बयानों से बचें नेता


 


धाभाई ने कहा कि सभी वार्डों में 50-50 लाख के विकास कार्य होंगे. इसकी फाइल को मंजूरी दे दी है. इसके अलावा 100-100 रोड लाइट्स हर वार्ड में लगेगी. पार्षदों को दो-दो सफाईकर्मी दिए जाएंगे. वार्ड कार्यालय का भी निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा फ्लाईओवर्स के नीचे पिंक कलर के साथ ही जयपुर के दर्शनीय स्थलो के पोस्टर्स भी लगाए जाएंगे.


धाभाई ने राजस्व बढ़ाने के सवाल पर कहा कि निगम के गांधी एन्क्लेव में 38 भूखंड है. इनकी नीलामी 15 दिन में होगी. इससे 20 करोड़ की आय होगी. डब्ल्यूटीप के पास 82 कियोस्क निगम ने बनाए थे, इनकी नीलामी कर 32 करोड़ की आय होगी. इसके अलावा हुडको के लोन की फाइल पास होकर वापस आ गई है.


धाभाई ने कहा कि हर वार्ड में खेल मैदान बनाने के लिए खेल मंत्री अशोक चांदना और हर वार्ड में 5-5 ट्यूबवेल खोदने के लिए जलदय मंत्री बीड़ी कल्ला को पत्र लिखा है. इसके अलावा सीवर जेटिंग मशीनों के लिए सरकार और हर वार्ड में वार्ड डिस्पेंसरी के लिए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को पत्र लिखा गया है.


ये भी पढ़ें-Pilot Camp के MLA Ved Prakash Solanki ने कहा-3 साल से SC-ST की महिलाएं भटक रही हैं सर्टिफिकेट के लिये


 


धाभाई ने कहा कि विद्याधर नगर में लोगों को हटाने के मामले में सरकार को पत्र लिखकर पुनर्वास की मांग की गई है. ये लोग बरसों से यहां रह रहे थे, मगर इन्हें पट्टा नहीं मिला. इनके सर्वे के निर्देश दिए हैं ताकि प्रशासन शहरों के संग अभियान में उन्हें पट्टा मिल सके.