Lifestyle News: सर्दी शुरू होते ही स्किन की ड्राई होने लगती है. वहीं, अगर मुंह धोने के बाद मॉइचराइजर नहीं लगाया जाए, तो स्किन ड्राई होकर फटने लगती है. सर्दी में स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है  क्योंकि एक बार स्किन फटने के बाद उसे सही होने में काफी समय लग जाता है. इसी के चलते आज हम आपको सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेंः बच्चों को क्यों होती है लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत?


 


पपीता और शहद 
सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन के लिए छुटकारा पाने के लिए पपीते और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको लगाने से स्किन हाइड्रेट होने के साथ ग्लोइंगी भी हो जाती है. इसके लिए आप 1 चम्मच पपीते के पल्प लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिला लें. इसको आप चेहरे और गर्दन पर  15 से 20 मिनट तक लगाएं. इसके बाद साफ पानी से फेस धो लें. इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी. 


पपीता और एलोवेरा
एलोवेरा स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसको लगाने से दाग-धब्बे और झुर्रियां दूर हो जाती है. सर्दी के मौसम में आप एलोवेरा और पपीता मिलाकर लगा सकते हैं. इससे स्किन मुलायम हो जाती है. इसको बनाने के लिए पपीते का 1 चम्मच पल्प लें और इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जैल मिलाकर फेस पर लगा लें और मसाज करें. 


पपीता और केला
पपीता का फेस पैक लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे कम होते हैं. सर्दियों में ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप पपीते में केले को मिलाकर लगाएं. इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होगी. इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार लगाएं. 


यह भी पढ़ेंः सर्दी में रोज खाएं 1 खुबानी का लड्डू, मोटापा होगा कंट्रोल!