Rajasthan Live News: जयपुर में यूएई प्रतिनिधिमंडल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर, सीएम भजनलाल शर्मा करेंगे अध्यक्षता

अंश राज Tue, 22 Oct 2024-10:56 am,

Rajasthan Live News: राजस्थान के लिए आज का दिन बेहद खास है. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जयपुर में यूएई के प्रतिनिधिमंडल के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे, जिससे राजस्थान में निवेश को बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा, राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) आज से शुरू हो रही है, जिसमें 25 जिलों में 5,886 परीक्षा केंद्रों पर 18 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे.

Rajasthan Live News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जयपुर में यूएई के प्रतिनिधिमंडल के साथ होने वाले एमओयू कार्यक्रम में शामिल होंगे. यह कार्यक्रम राजस्थान और यूएई के बीच आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा यूएई के प्रतिनिधिमंडल के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे और राजस्थान में निवेश की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे. राजस्थान में समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) आज से शुरू हो रही है. इस परीक्षा में प्रदेश के 25 जिलों में 5,886 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी भाग लेंगे. जयपुर में सबसे अधिक 3 लाख 33 हजार 333 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे, जबकि बाड़मेर में सबसे कम 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा 22 से 24 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. इस बार शिक्षकों को राहत देते हुए परीक्षा ड्यूटी की अवधि 12-13 घंटे से घटाकर 6 घंटे कर दी गई है और दोनों पारियों में अलग-अलग वीक्षक तैनात किए जाएंगे.

नवीनतम अद्यतन

  • Rajasthan Live News: भरतपुर सीनियर सेकेंडरी समान पात्रता परीक्षा आयोजित

    भरतपुर सीनियर सेकेंडरी समान पात्रता परीक्षा आयोजित, आज पहले दिन 48 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हो रही आयोजित ,पहली पारी में 81.05 प्रतिशत परीक्षार्थी रहे उपस्थित, सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम ,परीक्षार्थियों को कड़ी सुरक्षा के बाद चेक कर परीक्षा केंद्र पर दिया गया प्रवेश

  • Rajasthan Live News: मुनाबाव जाने वाली ट्रेन हादसे का हुई शिकार

    बाड़मेर रेलवे स्टेशन पर हादसे की खबर, सभी अधिकारी , सुरक्षा बल पहुंचने लगे, स्टेशन पर मुनाबाव जाने वाली ट्रेन हादसे की शिकार होने की खबर, सूचना की अधिकारियों ने भी की पुष्टि, घटना की जानकारी मिलने के बाद अफरातफरी का माहौल दरअसल , आपातकालीन स्थिति से निपटने का हैं यह मॉकड्रिल प्रशासन और पुलिस समेत एजेंसियां माप रही अपनी क्षमताएं, अब जांच होगी कौन कौन विभाग सूचना के बाद देरी से मौके पर पहुंचा.

  • Rajasthan Live News: पिकअप की टक्कर से बाइक सवार काग्रेंस नेता की मौत

    बारां के कवाई कस्बे से गुजर रहे नेशनल हाईवे एवं अडानी फाटक के बीच पिकअप व बाइक की भिड़ंत में कांग्रेस के पूर्व पंचायत समिति सदस्य डॉ. अमृतलाल मीणा की मौत हो गई.

    विनोद बैरवा ने थानाधिकारी बताया कि डॉ. अमृतलाल मीणा दड़ा फार्म हाउस से कवाई स्थित अपने घर लौट रहे मृतक अमृतलाल थे. रास्ते में कवाई से अटरू की ओर जा रहे पिकअप चालक ने लापरवाही से बाइक को टक्कर मार दी. घटना में बाइक सवार डॉ. मीणा गंभीर घायल हो गए. उन्हें उपचार के लिए कवाई अस्पताल लाया गया, जहां से गंभीर हालत में उन्हें एंबुलेंस से बारां रेफर किया गया, लेकिन बारां पहुंचने से पहले ही उन्होंने रास्ते में दम तोड़ दिया. बारां अस्पताल में चिकित्सकों ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया. जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया.

    डॉ. मीणा के निधन की खबर से कस्बे में शोक की लहर छा गई. पुलिस ने पिकअप जब्त कर मुकदमा दर्ज किया है. डॉ. मीणा सालपुरा स्टेशन स्थित अपने आवास पर क्लिनिक चलाते थे. वे कांग्रेस से पूर्व पंचायत समिति सदस्य रह चुके हैं. डॉ. मीणा पैतृक गांव दड़ा में अंतिम संस्कार किया जाएगा.

  • Rajasthan Live News: जयपुर में चांदी की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़त दर्ज की गई है, जिससे चांदी के दाम एक लाख रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गए हैं. बुलियन बाजार में सोमवार को चांदी 1 लाख 6 सौ रुपए प्रति किलो बेची गई. इससे पहले दोपहर तक चांदी के भाव 99 हजार 800 रुपए प्रति किलो थे, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में उछाल के चलते शाम तक यह आंकड़ा एक लाख के पार पहुंच गया.

    इस साल चांदी की कीमतों में 32.56 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. वर्तमान में सोना और चांदी की कीमतों का अनुपात 84 है, यानी सोने के भाव चांदी से 84 गुना ज्यादा हैं. लेकिन अगर चांदी में तेजी बनी रहती है, तो यह अनुपात घटकर 60 तक पहुंच सकता है.

  • Rajasthan Live News: जयपुर में समान पात्रता परीक्षा (CET) कुछ देर में शुरू होने वाली है. यह परीक्षा प्रदेश के 25 जिलों में आयोजित की जाएगी, जिसमें 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी भाग लेंगे. परीक्षा के लिए 5 हजार 886 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. राजधानी जयपुर में सबसे अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे, जहां 3 लाख 33 हजार 333 अभ्यार्थी पंजीकृत हैं. जयपुर में जिला प्रशासन की देखरेख में 900 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा 22 से 24 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी.

  • Rajasthan Live News: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 21 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए हैं. इनमें जामताड़ा से इरफान अंसारी, झारमुंडी से बादल पत्रालेख, मांडू से जयप्रकाश पटेल, महागामा से दीपिका पांडे सिंह, हजारीबाग से मुन्ना सिंह और रामगढ़ से ममता देवी शामिल हैं. कांग्रेस की यह सूची आगामी विधानसभा चुनाव के लिए महत्वपूर्ण है.

  • Rajasthan Live News: बाड़मेर नगरपरिषद में दीपावली से पहले आयुक्त की कुर्सी रिक्त हो गई है, जिससे शहर में सफाई व्यवस्था की बदहाल स्थिति बनी हुई है. UIT सचिव श्रवण सिंह को अतिरिक्त चार्ज दिया गया है, लेकिन बाड़मेर को फुल टाइम आयुक्त की जरूरत है. नगर परिषद की चिंता सभापति को भी नहीं है, जबकि बोर्ड का कार्यकाल अब ज्यादा नहीं बचा है. आमजनता में सवाल है कि आखिर कब जनता के काम होंगे?

  • Rajasthan Live News: बाड़मेर जिला, जो थार के रेगिस्तानी इलाके में स्थित है, अपराधियों का सैरगाह बनता जा रहा है. बीते दिनों से यहां अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. दुकानों, घरों, भूखंड और भूमि पर कब्जा आम बात हो गई है. अपराधियों की सार्वजनिक परेड का भी कोई असर नहीं पड़ रहा है, जिससे आमजनता में भय का माहौल बना हुआ है. अपराधी बेखौफ होकर अपना खेल खेल रहे हैं.

    इस जिले में नशे और हथियार के कई नए 'सेंटर' बन गए हैं. हाल ही में रामसर क्षेत्र में एमडी की फैक्ट्री पकड़ी गई थी, जो एक बड़े अपराध का खुलासा था. इससे पहले लाल सिंह नामक अपराधी से सुरक्षा बलों के हथियार बरामद हुए थे. यह घटनाएं बाड़मेर में अपराध के बढ़ते ग्राफ को दर्शाती हैं और यह सवाल उठाती हैं कि प्रशासन और पुलिस इस पर काबू कैसे पाएंगी.

  • Rajasthan Live News: बाड़मेर में गुंडागर्दी का मामला सामने आया, जहां तन सिंह मार्ग पर एक किराने की दुकान में तोड़फोड़ की गई. घटना में शामिल तीन अपराधियों में से मुख्य आरोपी रतन सिंह महाबार को एक घंटे के भीतर ही पुलिस ने राउंड अप कर लिया. रतन सिंह अपने दो साथियों के साथ आया था. पुलिस के अनुसार, रतन सिंह पहले भी बाड़मेर में कई अपराधिक घटनाओं में शामिल रहा है, जिनमें नेहरू नगर प्लॉट विवाद और नवले की चक्की विवाद शामिल हैं. वृताधिकारी रमेश शर्मा ने इस संबंध में जानकारी दी.

  • Rajasthan Live News: बाड़मेर के पूर्व राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी ने कलेक्ट्रेट के आगे धरना स्थल पर पूरी रात गुजारी. वे किसान वर्ग के नेता के रूप में पहचान रखते हैं और मनरेगा के स्वीकृत कार्यों में अड़चन का विरोध कर रहे हैं. उन्होंने जिला परिषद के सीईओ और बीडीओ पर दबाव डालने का आरोप लगाया है. हेमाराम चौधरी ने कहा है कि जब तक मस्टरोल जारी नहीं होता, उनका धरना जारी रहेगा. धरने पर लोगों का आने-जाने का सिलसिला जारी है और आज धरने का दूसरा दिन है. प्रशासन आज वार्ता का दौर शुरू कर सकता है.

  • Rajasthan Live News: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 21 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए हैं. इनमें जामताड़ा से इरफान अंसारी, झारमुंडी से बादल पत्रालेख, मांडू से जयप्रकाश पटेल, महागामा से दीपिका पांडे सिंह, हजारीबाग से मुन्ना सिंह और रामगढ़ से ममता देवी शामिल हैं.
     
    कांग्रेस की इस सूची में राज्य सरकार के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव को लोहरदगा से, अजय कुमार को जमशेदपुर पूर्व से और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को जमशेदपुर पश्चिम से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा, कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह को महगामा से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है.
     
    यह सूची कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद जारी की गई है. झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस ने पहले घोषणा की थी कि दोनों दल राज्य की 81 विधानसभा सीटों में से 70 पर चुनाव लड़ेंगे और बाकी सीटों पर घटक के अन्य सहयोगी लड़ेंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link