Rajasthan News : राजस्थान विधान सभा के सदस्यों के लिए एक दिन की वर्कशॉप मंगलवार को होगी. विधानसभा में होने वाली इस वर्कशॉप यानि प्रबोधन कार्यक्रम को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ के साथ ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी सम्बोधित करेंगे.


 राजस्थान विधान सभा के सदस्यों की वर्कशॉप 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की पहल पर हो रही इस कार्यशाला का सबसे ज्यादा फ़ायदा सदन में पहली बार आए विधायकों को होगा.
राजस्थान विधानसभा के नये सदस्यों को सदन की बैठकों और प्रमुख विषयों के लिहाज से तैयार करने की कवायद हो रही है.


विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की पहल


विधायकों के लिए एक दिन की कार्यशाला सत्र की शुरूआत में ही विधानसभा अध्य्क्ष की पहल पर की जा रही है. स्पीकर वासुदेव देवनानी ने बताया कि नवनिर्वाचित सदस्यों के लिए एक दिन का प्रबोधन कार्यक्रम सुबह साढ़े दस बजे से चलेगा. जिसका समापन सत्र शाम 4 बजे होगा. देवनानी ने बताया कि कार्यशाला का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे.


नियमों और विधायक की भूमिका की जानकारी


जबकि समापन समारोह के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे. मुख्यमन्त्री भजनलाल शर्मा भी कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे. इस वर्कशॉप को अलग-अलग सत्र में आयोजित किया गया है. जिसमें विधानसभा में होने वाली प्रक्रिया के साथ ही नियमों और विधायक की भूमिका की जानकारी दी जाएगी.


देवनानी ने बताया कि प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियम, सदन में आचरण तथा संसदीय परम्पराएं विषय पर सांसद डॉ० सत्यपाल सिंह और राजस्थान विधान सभा के पूर्व उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह विधायकों को जानकारी देंगे.


सदन में 73 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार चुनकर आए



संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल प्रश्नकाल एवं शून्यकाल के बारे बतायेंगे. पूर्व विधान सभा अध्यक्ष डॉ० सी० पी० जोशी संसदीय समितियां एवं उनके कार्यकरण पर विचार रखेंगे. राज्य सभा सांसद घनश्याम तिवाडी संसदीय विशेषाधिकार एवं विधेयक पारण प्रक्रिया पर जानकारी देंगे. विधायी मामलों के विशेषज्ञ चक्षु राय बजट प्रबन्धन एवं कटौती प्रस्ताव, लोक सभा सांसद राजेन्द्र अग्रवाल संसदीय प्रस्ताव, स्थगन प्रस्ताव, विशेष उल्लेख के प्रस्ताव विषय पर नव निर्वाचित विधायकों को जानकारी देंगे.


ये भी पढ़ें- CM बनने के बाद पहली बार भजनलाल शर्मा त्रिपुरा सुंदरी मंदिर पहुंचे, सवा किलो चांदी का मुकुट गणेश भगवान को चढ़ाया

देवनानी ने कहा कि सदन में 73 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार चुनकर आए हैं. ऐसे में इन विधायकों के लिए यह कार्यशाला बहुत उपयोगी रहने वाली है. इस वर्कशॉप में सदन के सभी सदस्यों को बुलाया गया है. स्पीकर ने कहा कि देश की संसद के दोनों सदनों में चेयर संभालने वाले चेहरे राजस्थान मूल के हैं. ऐसे में विधायकों के लिए इस सत्र की महत्ता और उपयोगिता बहुत बढ़ जाती है.