Kotputli: जयपुर के कोटपूतली के समाजसेवी राधेश्याम शुक्लावास ने बताया कि ज्ञापन में ग्राम मोहनपुरा जोधपुरा के मोक्षधाम जब से गांव बसा है, तब से चले आ रहे हैं, सभी समाजों के श्मशान यहीं है. गांव का कुल देवता और मोक्षधाम हमेशा स्थाई रूप से रहते हैं. फैक्ट्री ने श्मशान भूमि का अधिग्रहण करा लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 इसलिए मोक्षधाम को जनहित में अधिग्रहण से मुक्त करवाने, माइनिंग विभाग और प्रशासन से मिलीभगत कर आबादी के नजदीक हैवी ब्लास्टिंग व भारी संयंत्रों से मंदिर की जमीन में किए जा रहे पत्थर खनन को रुकवाने, मंदिर माफी की जमीन में ट्रकयार्ड और अन्य व्यापारिक गतिविधियां संचालित की जा रही हैं, जिस पर कार्रवाई करने, आबादी से 1.5 किलोमीटर परिधि में रोड़ी डस्ट क्रेशर लगने का नियम है. लेकिन पंचायत भवन, सड़क, स्कूल व सघन आबादी क्षेत्र से सटाकर ही अवैध क्रेशर लगाया गया है. 


जिससे लोगों में दमा, श्वास, सिलिकोसिस जैसी बीमारियां फैल रही हैं, इसलिए अवैध क्रेशर को आबादी के नजदीक से हटाया जाए. आबादी से 300 मीटर परिधि में डीप होल ब्लास्टिंग व भारी संयंत्रों से पत्थर तोड़ना प्रतिबंधित है. लेकिन इस नियम का मजाक बनाया जा रहा है. आबादी के नजदीक घड़ल्ले से भारी धमाके किए जा रहें हैं.


जिससे ग्रामीणों के मकानों में दरारें पड़ गई है. साथ ही किसानों की फसल बर्बाद हो रही है. जिसे बंद किया जाए जिसको लेकर आदि मांगे की गईं. जिस पर एसडीएम ने शीघ्र कार्रवाई करने के आदेश दिए. इस दौरान महेंद्र यादव, सुबेसिंह मीणा, सुबेसिंह वर्मा, सुभाष घोघड़, संजय यादव, सीताराम यादव, विजय यादव, दलीप पहलवान समेत अन्य ग्रामीण मौजूद रहे.


ये भी पढ़ें- भारत जोड़ो यात्रा में उमड़ा जनसैलाब, तस्वीरों में देखें राहुल गांधी की फैन फ्लोइंग


Reporter- Amit Yadav