Jaipur: तिल के बारे में जिक्र होते ही अक्सर लोग अपने शरीर में खोजना शुरू कर देते हैं. वैसे तो शरीर पर तिल होने बेहद ही आम होता है लेकिन कहते हैं कि शरीर पर मौजूद हर तिल इंसान के व्यक्तित्व के बारे में बताता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शरीर पर मौजूद तिल न केवल इंसान के भाग्य का सूचक होता है बल्कि यह भी बताता है कि इंसान का आने वाला समय सुख से बीतने वाला है या फिर वह दुखी रहेगा. कई बार शरीर पर मौजूद तिल ही बता देते हैं कि स्त्री या फिर पुरुष अपने जीवन में कितना संघर्ष करेगा या फिर कितना अमीर होगा? सामुद्रिक शास्त्र में तमाम ऐसी बातों का जिक्र किया गया है, जिनमें इंसान की तरक्की और खुशियों को लेकर अहम बातों का उल्लेख किया गया है. वहीं, तिल को लेकर भी कई महत्वपूर्ण बातें कही गई हैं. 


यह भी पढे़ं- Chanakya Niti: इन हरकतों की वजह से जल्दी बूढ़े हो जाते हैं पुरुष, न करें ये काम तो रहेंगे जवान


 


सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, शारीरिक तिल मनुष्य के स्वभाव के बारे में भी काफी कुछ बताते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि तिलों के रंग से भी कई बार मनुष्य के व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में पता चलता है. पुरुषों की बाजू पर पाए जाने वाला तिल बताते हैं कि वह एक सफल बिजनेसमैन साबित हो सकते हैं कि नहीं. तो चलिए आपको बताते हैं कि सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के शरीर पर तिल को कैसे लाभकारी या विनाशकारी बताया गया है?


यह भी पढे़ं- Chanakya Niti: भरी महफिल में महिलाएं हमेशा नोटिस करती हैं पुरुषों की ये आदतें, नहीं चलने देती किसी को पता


क्या कहता है पुरुषों की दाईं बाजू का तिल
सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, पुरुषों की दाईं बाजू पर मौजूद तिल बताते हैं कि वह काफी भाग्यशाली हैं. ऐसे लोगों की किस्मत उनका खूब साथ देती है. उन्हें हर काम में न केवल सफलता मिलती है बल्कि समाज में भी काफी इज्जत मिलती है. उनकी जिंदगी से जुड़ी हर चीज उन्हीं के फेवर में होती है.


क्या कहता है महिलाओं की दाईं बाजू का तिल
महिलाओं की दाईं बाजू उनके लिए काफी शुभ मानी गई है. कहते हैं कि महिलाओं की दाईं बाजू का तिल सुखी और वैभवशाली होने का सूचक है. कहा जाता है कि ऐसी महिलाओं की जिंदगी में किसी भी चीज की कोई कमी नहीं होती है. माना जाता है कि जिन महिलाओं की दाईं बाजू पर तिल होता है, वह हर चीज को पाने की लालसा नहीं रखती हैं और साथ ही साथ जो है, उसी में गुजर-बसर कर सकती हैं.


यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट


क्या कहता है पुरुषों की बाईं बाजू का तिल
पुरुषों की बाईं बाजू पर मौजूद तिल उनके सफल बिजनेसमैन होने का संकेत करता है. ऐसे व्यक्ति जिंदगी में अगर व्यापार करते हैं तो खूब मुनाफा कमाते हैं. नुकसान शायद ही उन्हें छू पाता है. इनकी आमदनी काफी बेहतर होती है और ऐश की जिंदगी काटते हैं.


क्या कहता है महिलाओं की बाईं बाजू का तिल
सामुद्रिक शास्त्र में लिखा गया है कि जिन महिलाओं की बाईं बाजू पर तिल होता है, वह अपने परिवार से काफी जुड़ाव रखती हैं. परिवार से ये बहुत ज्यादा प्यार करती हैं और सबका ख्याल रखती हैं. सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक, परिवार के लिए ये अपने दुख को भी भूल जाती हैं. इनके घरवाले इनसे काफी खुश रहते हैं. 


यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: सांप से ज्यादा जहरीले होते हैं जिंदगी में ये 3 लोग, बिना जहर उगले ही लेते हैं डस


(Disclaimer: यह सभी बातें सामुद्रिक शास्त्र से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इनकी पुष्टि नहीं करता है.) 


यह भी पढे़ं- शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार