NEET Result 2022 Toppers : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने 2022 की मेडिकल, डेंटल, आयुष और अन्य दाखिले के लिए 17 जुलाई 2022 को नीट यूजी 2022 परीक्षा ली थी. जिसका रिजल्ट 7 सितंबर 2022 को आया. एजेंसी के आकंड़ों के मुताबिक इस बार की परीक्षाओं के लिए 18.72 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था और इनमें से 17.64 लाख ने परीक्षा दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उम्मीदवारों में से 9.93 लाख उम्मीदवारों को नीट यूजी 2022 परीक्षा में सफल घोषित किया गया. एनटीए ने परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों का रिजल्ट आप इस लिंक  neet.nta.nic.in पर देखा जा सकता है. जिसमें परीक्षा में नेशनल लेवल पर अधिकतम अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों की सूची भी जारी की है, जिसके मुताबिक तनिष्का को कुल निर्धारित 720 में अंकों में से 715 अंक मिले और वो पहले स्थान पर रही.
हालांकि, तीन उम्मीदवारों के भी 715 अंक ही हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि तनिष्का को पहली रैंक (All Indian Rank - AIR 1) क्यों मिली है.


ऐसे समझे पूरा मामला
एनटीए की जारी नीट यूजी 2022 टॉपर्स लिस्ट में पहले चार नंबर पर हरियाणा की तनिष्का( 715 अंक), दिल्ली (एनसीटी) के वत्स आशीष बत्रा (715 अंक), कर्नाटक के हृषिकेश नागभूषण गांगुली (715 अंक) और कर्नाटक की रूचा पावासे (715 अंक) पर रही. 


लेकिन इस बार एजेंसी ने पिछले साल की तरह एक से ज्यादा उम्मीदवारों को संयुक्त रैंक नहीं दी है. इसके बदले इस बार एनटीए ने नीट यूजी 2022 टॉपर की घोषणा ‘टाई-ब्रेकर पॉलिसी’ के मुताबिक की. जिसके तहत एजेंसी ने कुछ नये नियम निर्धारित किए.


जानकारी के मुताबिक इस बार एक ही उम्मीदवार को एक रैंक देने के लिए कुछ नये नियम जोड़े गए है. जिसके मुताबिक रैंकिंग इन विषयों में हासिल अंक के आधार पर हुई है. 
परीक्षा में जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) में उच्च अंक / प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार
परीक्षा में रसायन विज्ञान में उच्च अंक / प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार
परीक्षा में सभी विषयों में गलत उत्तरों और सही उत्तरों की संख्या के कम अनुपात वाले उम्मीदवार


नीट यूजी 2022 में प्रदर्शन के आधार मिले प्राप्तांको के समान रहने की एनटीए की तरफ से घोषित नये ‘टाई-ब्रेकर पॉलिसी’ के मुताबिक ही कोटा से कोचिंग लेने वाली, तनिष्का को पहली रैंक (NEET UG 2022 Topper AIR  दी गई है.


NEET Result 2022 : NEET रिजल्ट में कोटा का डंका, नीट टॉपर तनिष्का ने बताया- सफलता का जादुई नुस्खा