NEET UG Result:  मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेस टेस्ट (NEET-UG) 2023 का रिजल्ट जारी कर दी गई है. इस बार नीट के रिजल्ट में लड़कों ने बाजी मारी है.तमिलनाडु के प्रभंजन और आंध्र के बोरा वरुण ​​​​​​​टॉपर बनें हैं.वहीं राजस्थान टॉप टेन में जगह बनाई है.मंगलवार रात जारी किए गए रिजल्ट में तमिलनाडु के प्रभंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती टॉपर रहे हैं. दोनों ने 99.99 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 आपको बता दें कि कुल 20.38 लाख स्टूडेंट्स में से 11.45 लाख स्टूडेंट्स ने क्वालिफाई किया है, यूपी से 1.39 लाख, महाराष्ट्र से 1.31 लाख, राजस्थान से 1 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने क्वालिफाई किया है. टॉप 50 में 10 लड़कियां है.इस बार, कुल 11 लाख 45 हजार 976 छात्रों ने NEET UG 2023 परीक्षा क्वालिफाई की है,जो कि पिछले साल के 9.93 लाख उम्मीदवारों की तुलना में अधिक है.


रिजल्ट देखने के लिए यहां विजिट करें
1. neet.nta.nic.in
2. neetresults.nic.in
3. nta.ac.in


पर्सेंटेज और पर्सेंटाइल में अंतर भी समझ लीजिए
पर्सेंटेज का मतलब, हर सब्जेक्ट में 100 में से स्टूडेंट को कितने मार्क्स मिले हैं, जबकि पर्सेंटाइल का मतलब होता है कि कितने प्रतिशत स्टूडेंट्स के मार्क्स आपसे कम हैं. मान लीजिए कि आपने 90% स्टूडेंट्स से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं तो आपका पर्सेंटाइल 90% होगा.


ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather News: राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा, इन इलाकों में भारी तूफानी बारिश की चेतावनी