Changes New Rules from 1st April 2023: आने वाला अप्रैल का महीना इस बार काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. इस महीने में कई ऐसी  जरूरी चीजों में बदलाव होने वाला है जिसे आपको जानना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे आपके और आपके बैंक बैलेस में काफी असर पड़ेगा. क्योंकि 1अप्रैल( 1st April 2023)  महीने में शेयर बाजार, इन्वेस्टमेंट, इनकम टैक्स, सहित आपके दूसरे खर्चों से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं. जिसमें पैन-आधार कार्ड की लिंकिंग की डेडलाइन 31 मार्च तक खत्म हो रही है. 1 अप्रैल के बाद बिना लिंक हुआ पैन इनएक्टिव होने वाला है. कई ऑटो कंपनियां अपनी गाड़ियों को महंगा कर रही हैं. इसके अलावा, एलपीजी सिलेंडर के दामों में संशोधन और बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जैसे बदलाव हैं, जो हर महीने की पहली तारीख को रिवाइज होते हैं. हम आपकी जानकारी के लिए यहां ऐसे कई बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं.
तो चलिए एक अप्रैल के महीने में होने वाले बदलावों को जान लें 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 पैन कार्ड हो जाएगा  इनएक्टिव 
अगर आपने अपना पैन कार्ड ,आधार (PAN Aadhaar Card link ) से अब तक लिंक नहीं कराया है तो जल्द करवा ले.   वरना आने वाले समय में आपका पैन कार्ड सिर्फ एक सीवीसी का टुकड़ा भर रह जायेगा. क्योंकि भारत सरकार के आयकर विभाग ने 31 तारीख तक देश के सभी नागरिकों के लिए पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए आदेश जारी किए थे, जिसे लेकर केवल 4 दिन बाकी है.


महंगी हो सकती है LPG, CNG, PNG गैस (LPG, CNG, PNG Price)
हर महीने की 1 तारीख( 1st April 2023)  को देश की पेट्रोलियम कंपनियां तेल और गैस के दामों में संशोधन करती हैं. अनुमान लगाया जा रहै कि हो सकता है एक बार फिर तेल कंपनिया दामों में बढ़ोतरी करे.जिससे आपकी किचन के खाने का स्वाद बेस्वाद हो सकता है.


TDS में होगी कटौती
 फरवरी में पेश किए बजट के अनुसार नई कर व्यवस्था 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है. जिसके अनुसार वेतन से आय वाले करदाताओं को टीडीएस(TDS) में कमी देखने को मिल सकती है. नई टैक्स प्रणाली के अंतर्गत जिनकी आय 7,00,000 रुपये से कम है और जिन्होंने नई कर व्यवस्था का विकल्प चुना है.  वह आयकर अधिनियम(Income Tax New Rule), 1961 (ITA) की धारा 87ए के तहत अतिरिक्त छूट के कारण कोई टीडीएस (TDS) नहीं काटा जाएगा.


गोल्ड (Gold) हुआ टेक्स फ्री
1 अप्रैल से फिजिकल गोल्ड को ई-गोल्ड या ई-गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में कन्वर्ट कराने आपको  कोई कैपिटल गैन टैक्स नहीं देना होगा. यानी अब सोना और महंगा होने वाली कहावत भी होगी खत्म और गोल्ड पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन उपभोक्ताओं को मिलेगा.  हालांकि, अगर आप कन्वर्जन के बाद इसे बेचेंगे तो आपको LTCG के नियमों के तहत टैक्स भरना होगा.


विदेशी उपहार पर लगेगा टेक्स
भारतीय के जरिए  मिले 50,000 रुपये से अधिक का कोई भी उपहार, लेकिन सामान्य निवासी (RNOR) उनके हाथ में कर योग्य नहीं होगा. आयकर अधिनियम(Income Tax), 1961 के अनुसार, एक व्यक्ति एनओआर (RNOR) है, यदि कोई व्यक्ति उस वर्ष से पहले के 10 में से 9 वर्षों में भारत में अनिवासी रहा है या सात साल के दौरान 729 दिनों या उससे कम की अवधि के लिए भारत में रहा है. 


लग्जरी कारे (Luxry Cars)  खरीदना होगा महंगा
भारत सरकार  देश में पहले से ही BS-6 इंजन को लागू कर चूकी है. जिसका पहला फेस खत्म हो चुका हौ और  के दूसरे फेज़ के ट्रांजिशन के साथ ऑटो कंपनियों का भार बढ़ रहा है. इसलिए अपना भार वह  ग्राहकों में बांट रही है इसके  लिए  अगर आप 1 अप्रैल के बाद गाड़ी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपकी जेब पर ज्यादा बोझ पड़ेगा. Honda, Maruti Suzuki, Tata Motors, Hero Motocorp जैसी कंपनियों ने घोषणा की है कि वो 1 अप्रैल से अपनी गाड़ियों के अलग-अलग वेरिएंट्स के दाम बढ़ाने वाली हैं.


ऑनलाइन गेम (online Gaming)  खेलना होगा महंगा
वित्त विधेयक 2023 संशोधन के अनुसार, ऑनलाइन गेमिंग एप्लीकेशन पर लगने वाला स्रोत पर कर कटौती (TDS) अब 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी होगा । नियम के लागू होने से एक तरफ जहां अब इससे होने वाले आय का ब्योरा करदाता को देना होगा.


मनरेगा(MGNREGA ) पर बढ़ेगा भरोसा
केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGA)  के तहत मजदूरों के वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. जिसमें मनरेगा एक्ट 2005 की धारा 6 (1) के तहत मजदूरों के वेतन में 7 रुपये से लेकर 26 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है.नई दरें 1 अप्रैल ( 1st April 2023) से लागू होंगी.