Jaipur: लंबी जद्दोजहद और आमजन की परेशानी को देखते हुए डीओआईटी (सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ) ने फिर से जन आधार 1.0 यानी पुराना पोर्टल फिर से शुरू कर दिया है. अब नए जनआधारकार्ड बनवाने से लेकर संसोधन का काम करवाने के लिए लोगों को राहत मिली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से हाल ही शुरू किए जन आधार के नए पोर्टल 2.0 को अस्थायी रूप से फिलहाल बंद कर दिया है. जब से नया पोर्टल शुरू किया तब से अपडेट होने में समय लग रहा था. जिससे प्रदेशभर में आमजनता को परेशान होना पड़ रहा था. जनता की परेशानियों को देखते हुए जन आधार पोर्टल 2.0 (नया) की सेवाओं को फिलहाल बंद कर दिया है. अब पुराने पोर्टल पर ही जनआधार कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया हैं.


विभाग ने पुराना पोर्टल शुरू होने की सूचना का मैसेज भी सभी ई-मित्र कियोस्क धारकों को भेजा है. इस मैसेज में कहा है कि नए पोर्टल को इसलिए अस्थायी रूप से बंद किया गया है ताकि वर्तमान में आ रहीसमस्याओं का समाधान किया जा सके.


नया पोर्टल बंद होने और पुराना पुन: चालू होने के संबंध में डीओआईटी के अधिकारियों ने बताया की पुराना पोर्टल चालू कर दिया है. अब जनता को परेशानी नहीं होगी. डीओआईटी के अधिकारियों के मुताबिक जन आधार के नए पोर्टल 2.0 के प्रारंभ होने के बाद से अपडेट होने में समय लग रहा था. पोर्टल के काम नहीं करने से न तो जन आधार डाउनलोड हो रहा था. न ही मुखिया और सदस्य का नाम जुड़ पा रहा था.


गलती से कोई जानकारी अपडेट हो भी जाए तो उसमें काफी समय लग रहा था. ये पूरी प्रक्रिया तीन चरणों में होती है, जिसमें समय लग जाता है. इसके अलावा बच्चे, युवा और बूढ़े सभी परेशान थे.इन दिनों भरे जा रहे स्कूल और कॉलेजों के स्कॉलरशिप आवेदन अटक गए थे. समय से अपडेट नहीं होने से छात्रों को स्कॉलरशिप से वंचित रहने का डर था. नौकरी के आवेदन में ओटीआर नहीं होने से बेरोजगार भी आवेदन नहीं कर पा रहे थे.


यह भी पढे़ं- स्मार्टफोन को चुटकियों में ठंडा कर देगा ये Fan, फ्लिपकार्ट में कीमत 1000 से भी कम