Amit Shah Jaipur Visit : राजस्थान के जयपुर के रामबाग में उत्तर क्षेत्रीय परिषद की बैठक शुरू हो गई है. इस बैठक में  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सीएम अशोक गहलोत, मनोहर खट्टर,मनीष सिसोदिया ,मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. बैठक में 8 राज्यों के प्रतिनिधि अपने राज्य की आवश्यकताओं, आंतरिक समस्याओं और राज्यों के आपसी मुददों को लेकर चर्चा कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक 4 राज्यों के सीएम के साथ ही 4 राज्यों के राज्यपाल बैठक में शामिल हो रहे हैं. उत्तर क्षेत्रीय परिषद में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब और राजस्थान, के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली शामिल हैं. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के सीएम भगवंत मान शामिल हो रहे हैं. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष ससोदिया जयपुर पहुंच चुके हैं.


इसके अलावा पंजाब के मंत्री हरजोत बैंस, हरपाल चीमा भी बैठक में शामिल है. नार्थ जोनल काउंसिल की बैठक में कुल 7 एजेंडों को शामिल किया गया है. सूत्रों के मुताबिक हिमाचल और पंजाब के बीच बीबीएमबी एरियर विवाद, हरियाणा से सीमा विवाद और राजस्थान से पौंग डैम विस्थापितों के अधिकारों पर चर्चा हो सकती है.बैठक में राजस्थान में कोयले की कमी, ईआरसीपी और राजस्थान को विशेष राज्य के दर्जें के हिसाब से योजनाओं में शामिल करने जैसे कई मुद्दे उठाए जा सकते हैं. 


आपके बता दें कि राजस्थान भाजपा नेतृत्व ने शाह के जयपुर आगमन पर ज़ोरदार स्वागत-अभिनंदन की तैयारी कर ली थी. पार्टी की शहर और ग्रामीण इकाई के नेता-कार्यकर्ताओं को शाह के स्वागत करने की ज़िम्मेदारी ले रखी थी. केंद्रीय गृह मंत्री का राजस्थानी परम्परा के अनुसार स्वागत किया जाना था, जिसमें ढोल-नगाड़े से लेकर पुष्प वर्षा तक के कई कार्यक्रम तय किये गए थे. लेकिन दौरे से ठीक एक दिन पहले घोषित हुए राष्ट्रीय शोक के चलते कार्यक्रमों को निरस्त कर दिया गया.


सूत्रों की माने तो बैठक में केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच तालमेल के साथ-साथ राज्यों की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा पर भी चर्चा हो सकती है . इसके अलावा महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध और नशाखोरी को लेकर भी बैठक में बातचीत हो सकती है.


ये भी पढ़ें : REET Paper Leak : डीपी जारोली को क्लीन चिट पर तमतमाए किरोड़ी लाल बोले- बड़े मगरमच्छ को बचाने की कोशिश
ये भी पढ़ें : पक्षपात की भावना से ईस्टर्न कैनाल परियोजना पर नहीं हो रहा काम- मंत्री रमेश मीणा


आपके जिलें की खबरों के लिए यहां क्लिक करें