OMG : हिंदू धर्म में विवाह संस्कार को काफी अहम माना जाता है. जिसके लिये पुराने जमाने से ही हमारे पूर्वजों ने कुछ नियम बनायें है जिसकी अनदेखी आजकल देखने को मिलती है और अनदेखी के परिणाम भी लोग भुगत रहे हैं.  हिन्दुओं में एक ही गोत्र में शादी नहीं की जा सकती है. भले ही कुछ मॉडर्न लोग इसका मजाक बनाते हैं. लेकिन ये साइंस भी प्रमाणित करती है कि ऐसा करने पर गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. एक ही जींस में शादी होने पर पैदा हुए बच्चों को खामियाजा भुगतना पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुछ दिन पहले एक ऐसा ही मामला उज्बेकिस्तान में देखने को मिला. जिसने भी इस बारे में सुना उसके रौंगटे खड़े हो गये. दरअसल यहां पैदा हुए एक बच्चे की जन्म के कुछ ही घंटों में मौत हो गयी थी. जन्म के साथ ही उसमें कई तरह के शारीरिक और जेनेटिक विकार भी दिखे थे. इन जटिलताओं की वजह से बच्चा सर्वाइव नहीं कर पाया. 


बताया गया कि बच्चे की ये हालत उसके मां-बाप की वजह से हुई थी. उसके पेरेंट्स असल में रिश्ते में भाई-बहन थे. इस घटना का फुटेज उज्बेकिस्तान के एक अस्पताल से बाहर आया, जहां नर्स बच्चे की सफाई करती दिखी. इसमें बच्चे की हालत देख किसी का भी कलेजा मुंह को आ जाता.


मामले को लेकर उज्बेकिस्तान हेल्थ मिनिस्ट्री ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चे का जन्म 4 जून को हुआ था. उसकी हालत बेहत नाजुक थी बच्चे की पूरी स्किन पर सांप की तरह धारियां भी थी और साथ ही कई तरह के जानलेवा कंडीशन के साथ उसका जन्म हुआ था. डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चा Ichthyosis congenita नाम की बीमारी के साथ पैदा हुआ था. इसमें स्किन लाल, सुखी और खुरदरी  होती है. साथ ही उससे मछली की तरह सफेद रंग के चकत्ते निकलने लगते हैं.


इस मामले के सामने आने के बाद उज्बेकिस्तान मंत्रालय ने बताया कि बच्चे की मां का जन्म 1994 में हुआ था. उसने 35 हफ्ते 4 दिन की प्रेग्नेंसी में इस बच्चे को जन्म दिया. बच्चे की लंबाई 47 सेंटीमीटर थी और उसका वजन काफी कम था. ये बच्चा अपनी मां का दूसरा बेटा था. इससे पहले महिला ने अपने एक्स हसबैंड के बच्चे को जन्म दिया था और वो बिलकुल नार्मल था. लेकिन दूसरे बच्चे का पिता, महिला का अपना भाई था. डॉक्टर्स ने बच्चे की जान बचाने की काफी कोशिश की लेकिन जन्म के दो घंटे 10 मिनट बाद ही उसकी मौत हो गई.


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.