Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर दान का विशेष महत्व है. मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी महोत्सव के नाम से जाना जाता है. आज के दिन शुभ मुहूर्त में किया दान सभी इच्छाओं की पूर्ति करने वाला होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कल माघ कृष्ण सप्तमी पर रात 8 बजकर 45 मिनट पर सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश कर गये थे. इसके साथ ही मकर संक्रांतिकाल शुरू हो गया था. सूर्य संक्रांति सूर्यास्त के बाद आती है तो पुण्यकाल दूसरे दिन यानि की आज है जो सिर्फ दोपहर इतने बजे तक हैं.


दान का शुभ मुहूर्त
मकर संक्रांति अगर सूर्य देव मकर राशि में सूर्यास्त से पहले से आ जाए तो उसी दिन पुण्यकाल ही माना जाता है. सूर्यास्त के बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो पुण्यकाल आज सूर्योदय से दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक माना जाएगा.


मकर संक्रांति पर तिल गुड़, काली वस्तु और खिचड़ी के साथ ही कंबल का दान भी किया जाता है. जिससे कुंडली के दो प्रमुख ग्रहो के दोष खत्म हो जाते हैं. 


अगर किसी की कुंडली में राहु-केतु से जुड़ी परेशानी है. तो ऐसे जातक को कंबल का दान जरूर करना चाहिए. अगर आप कंबल का दान नहीं कर पाये तो गर्म कपड़ों का दान कर सकते हैं.


ऐसा करने से राहु और केतु ग्रह के दोष का निवारण होता है और मनोकामना पूरी होती है. काले रंग के कंबल का दान गरीब, जरूरतमंद या असहायों को आज के दिन करने से शनि देव की भी कृपा मिलती है. यहीं नहीं मकर संक्रांति पर सर्दी से मुक्ति दिलाने वाली चीजें जिनकी तासीर गर्म हो वो भी दान की जा सकती है. 


ऐसे करें दान
सर्दियों में कंबल दान पुण्य कमाने का सबसे आसान तरीका है. राहु-केतु जैसे ग्रहों को शांत करने में ये बहुत कारगर रहता है. मकर संक्रांति पर काले या सफेद रंग के कंबल को 21 बार अपने ऊपर से उतारकर दान करें.ऐसा करने पर आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे.


 Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति बाघ पर हुई सवार, माली के घर करेंगी प्रवेश, सुख समृद्धि के बने योग


 Surya Gochar 2023: मकर संक्रांति पर त्रिग्रही योग, कुछ राशियों को मिलेगी खुशखबरी कुछ की बढ़ेगी टेंशन


Horoscope 15 January : मकर संक्रांति पर आज तुला को मिलेगा नई नौकरी का ऑफर और कर्क के बनेंगे रुके काम, जानें आपका राशिफल