जयपुर: देश में कारोबार को आसान कर पारंपरिक उद्योग को बढ़ावा देने और रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से केंद्र सरकार की ओर से 'एक जिला एक उत्पाद' योजना चलाई जा रही है. इस योजना को लेकर देश के हर जिले के उत्पादों को चिह्नित कर उत्पाद तैयार करने से लेकर बाजार में उतारने तक की जानकारी देकर पारंपरिक उद्योग को बढ़ावा दिया जा रहा है. कोरोना संकट के बाद केंद्र की यह योजना गति पकड़ने लगी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पारंपरिक उद्योग को बढ़ावा देना


कारोबार को आसान कर पारंपरिक उद्योग को बढ़ावा देने और रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से ''एक जिला एक उत्पाद'' योजना संचालित की जा रही है. आत्म निर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ''एक जिला एक उत्पाद'' की पहल की गई है.


पहल को लेकर जयपुर में मीडिया इवेंट आयोजित की गई. जयपुर के भारतीय मानक ब्यूरो कार्यालय में आयोजित मीडिया इवेंट के जरिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से इस योजना को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी. इस दौरान ''एक जिला एक उत्पाद'' को लेकर काम कर रहे लोगों ने भी अपनी सफलता की कहानियां बयां की.



कोरोना संकट के चलते देश के उद्योगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकार के प्रयासों से ''एक जिला एक उत्पाद'' योजना फिर गति पकड़ने लगी है. इस योजना के तहत राजस्थान के सभी 33 जिलों से करीब 41 उत्पादों को चिन्हित किया गया है. इसमें ब्ल्यू पोटरी , जैम एंड ज्वैलरी,वुडन हैंडीक्राफ्ट ,मार्बल प्रोडक्ट ,शहर सरीखे उत्पाद शामिल है. केंद्र और राज्य सरकार की ओर से इन उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है. इसके तहत उत्पाद तैयार करने ,बाजार से जोड़ने और ब्रांडिंग करने के बारे में जागरूक किया जा रहा है. वहीं भारतीय मानक ब्यूरो का सर्टिफिकेट मिलने के बाद निर्यातकों के उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी मिल रही हे.


राजस्थान के सभी जिलों में शुरू हुई योजना


केंद्र सरकार ने अपनी योजना 'एक जिला, एक उत्पाद' के तहत राजस्थान सरकार की ओर से 33 जिलों के उत्पादों की भेजी गई सूची के आधार पर काम को आगे बढ़ाया है. अब इन 33 जिलों के उत्पादों से जुड़े उद्योगों, इकाइयों को 'एक जिला, एक उत्पाद' योजना का लाभ मिल रहा है. इस योजना से जुड़े लोगों की सफलता की कहानियां अन्य लोगों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रही है.